JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
आईएसएल : चेन्नइयन ने एटलेटिको को 3-0 से हराया
बायर्न के अगले 3 मैच नहीं खेल पाएंगे रिबेरी और बेनातिआ
आईपीटीएल : एसेस ने रॉयल्स को 30-19 से हराया, शीर्ष पर कायम
सीरिया में अमेरिकी नेतृत्व वाली संयुक्त सेना का हिस्सा नहीं बनेगा रूस
उप्र : घर से भागे किशोरों को जीआरपी ने पकड़ा
रेलवे प्रशासन की अव्यवस्थाओं से यात्री बेहाल
पार्क स्ट्रीट दुष्कर्म मामले का अभियोजक बर्खास्त
ट्रेन में ट्रॉली बैग काटकर नकदी व जेवर चोरी
इराक में तुर्की सैनिकों की तैनाती के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
उप्र : अध्यापिका झांसे में आकर गंवा बैठी 44 हजार रुपये

LIVE News

आईएसएल : चेन्नइयन ने एटलेटिको को 3-0 से हराया

बायर्न के अगले 3 मैच नहीं खेल पाएंगे रिबेरी और बेनातिआ

आईपीटीएल : एसेस ने रॉयल्स को 30-19 से हराया, शीर्ष पर कायम

सीरिया में अमेरिकी नेतृत्व वाली संयुक्त सेना का हिस्सा नहीं बनेगा रूस

उप्र : घर से भागे किशोरों को जीआरपी ने पकड़ा

ब्रिक्स रैंकिंग में शीर्ष 200 संस्थानों में भारत के 16 संस्थान

सोनीपत (हरियाणा), 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। उच्च शिक्षा में भारत के शीर्ष संस्थानों का जलवा बरकरार है। फोर्ब्स की सूची के बाद टाइम्स हायर एजुकेशन ब्रिक्स एंड इमर्जिग इकोनॉमिक्स रैंकिंग्स के अनुसार, उच्च शिक्षा में शीर्ष 200 संस्थानों की सूची में भारत 16 संस्थानों के साथ तीसरे स्थान पर है।

शीर्ष 20 संस्थानों में बेंगलुरू स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) 16वें पायदान के साथ पहली बार सूची में शामिल हुआ है, जबकि देश का अति प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) सूची में जगह नहीं पा सका।

यहां ओ.पी.जिंदल युनिवर्सिटी में टाइम्स हायर एजुकेशन ब्रिक्स एंड इमर्जिग इकोनॉमी युनिवर्सिटी समिट के दौरान गुरुवार को सूची जारी की गई, जिसके मुताबिक, आईआईएससी के बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-बॉम्बे है, जो 29वें पायदान पर है।

सूची में शीर्ष 10 संस्थानों में आधे और शीर्ष 200 में कुल 39 संस्थानों के साथ चीन का दबदबा है। चीन ब्रिक्स व अन्य उभरते राष्ट्रों से कहीं आगे है। शीर्ष 200 संस्थानों की सूची में ताईवान के 24 संस्थान हैं।

टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड युनिवर्सिटी रैंकिंग्स के संपादक फिल बैटी ने समारोह के दौरान कहा, "भारत के लिए यह अच्छी खबर है कि ब्रिक्स व उभरते राष्ट्रों के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों की इस साल की सूची में उसके 16 संस्थानों को जगह मिली है।"

16 संस्थानों में से सात आईआईटी हैं।

ओ.पी.जिंदल ग्लोबल युनिवर्सिटी के संस्थापक कुलाधिपति नवीन जिंदल ने कहा, "आज के दौर में उच्च शिक्षा के प्रति प्रतिबद्ध होने व इसके बेहतरीन नतीजे पाने का हक प्रत्येक जनता को है, जो बेहतर भविष्य की आकांक्षा करते हैं।"

सूची में आईआईएससी 16वां, आईआईटी-बॉम्बे 29, आईआईटी-मद्रास-36, आआईआईटी-दिल्ली 37, आआईआईटी-खड़गपुर 45, जादवपुर विश्वविद्यालय 80, आआईआईटी-गुवाहाटी-83, आआईआईटी-कानपुर 95, पंजाब विश्वविद्यालय-121, सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय-127, युनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता-137, अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी-150, दिल्ली विश्वविद्यालय-154, अमृता विश्वविद्यालय-181, आंध्रा विश्वविद्यालय-193वां स्थान प्राप्त हुआ है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • किसानों को मिल रहे समर्थन मूल्य पर खतरा : भाकियू
    लखनऊ, 13 दिसंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) ने विश्व व्यापार संगठन की नैरोबी केन्या में हो रही 10वीं मंत्री स्तरीय वार्ता में किसानों को दिए जाने वाले समर्थन मूल्य पर बड़ा खतरा बताया है। भाकियू ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर किसानों की आशंकाओं के बारे बताया है।

    यही नहीं, अगले सप्ताह नैरोबी में में होने वाली विश्व व्यापार संगठन की मंत्री स्तरीय बैठक पर नजर रखने के लिए भाकियू का एक प्रतिनिधिमंडल 14 दिसंबर को पार्टी प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत के नेतृत्व में केन्या जाएगा।

    भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने प्रदेश मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पत्र लिखकर नैरोबी में अगले सप्ताह में विश्व व्यापार संगठन की 10वीं मंत्री स्तरीय बैठक में किसानों की आशंकाओं का जिक्र किया है। साथ ही आग्रह किया कि वह किसानों की आशंकाओं से केंद्र सरकार को अवगत कराएं और किसान हितों पर समझौता न किए जाने का दबाव बनाएं।

    प्रवक्ता ने मुख्यमंत्री से मिलकर किसानों का पक्ष करने की इच्छा जताई है। पत्र में कहा गया है कि नैरोबी में होने जा रही बैठक बहुत ही गंभीर स्थिति में हैं। भारत और सभी विकासशील देशों को विकसित देश जैसे अमेरिका, यूरोपियन यूनियन, जापान, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया से धमकी मिल रही है। इस वार्ता में भारत बड़ी चुनौतियों का सामना कर रहा है।

    उन्होंने कहा कि विकसित देश दोहा राउंड को समाप्त कर नए मुद्दे रखना चाहता है, जिससे तीसरी दुनिया के किसान खतरे में है। दोहा राउंड के अंदर तीसरी दुनिया के देशों को सरकारी खरीद करना, आयात पर ड्यूटी लगाना, दोहा राउंड लागू करने के लिए समय, बाहर सामान भेजे जाने आदि जैसी छूट समाप्त हो जाएगी, जिससे किसान सबसे अधिक प्रभावित होगा।

    प्रवक्ता ने कहा कि अगर इस वार्ता में मल्टीलेटर्ल एग्रीमेंट ऑन इन्वेस्टमेंट विश्व व्यापार संगठन के तहत होता है तो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेक इन इंडिया' के सपने को भारत कैसे पूरा करेगा। मल्टीलेटर्ल एग्रीमेंट ऑन गवर्नमेंट खरीद से किसानों के समर्थन मूल्य पर भारी खतरा है। सरकारी खरीद पर भी बंदिशें लगेंगी।

    उन्होंने कहा कि देश के किसान वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन के बयान से संतुष्ट नहीं हैं। भारत सरकार को इस वार्ता से प्रभावित किसानों, गरीबों, जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर अपना पक्ष मजबूती से रखते हुए सभी के हितों को सुरक्षित रखना चाहिए। भारत को किसी भी ऐसे दबाव में नही आना चाहिए जो गांव, गरीब और किसान को प्रभावित करता हो।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : घर से भागे किशोरों को जीआरपी ने पकड़ा
    झांसी, 12 दिसंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। परिजनों की डांट खाकर घर से भागे एक किशोर को जीआरपी ने झांसी रेलवे स्टेशन पर पकड़ लिया। वहीं परिजनों को बिना बताए घर से चित्रकूट जा रहा एक और किशोर मोहल्ले वाले के साथ चोरी के आरोप में ट्रेन में पकड़ा गया। यात्रियों ने उसे जीआरपी के सुपुर्द कर दिया।

    झांसी की ओर आने वाली चंबल एक्सप्रेस की एक बोगी में यात्रियों का सामान चोरी हो गया। यात्रियों ने चोरी के शक में एक किशोर व उसके साथ एक युवक को बंदी बना लिया। उनकी जमकर मारपीट की गई और बाद में झांसी जीआरपी के सुपुर्द दोनों को कर दिया।

    पूछताछ के दौरान किशोर ने अपना नाम बांदा के बबेरू क्षेत्र का रहने वाला शुभम बताया। उसने बताया कि उसके पिता राजेंद्र सविता अमीन है। वह घर पर बताए बिना ही मोहल्ले के एक युवक बाबू के साथ चित्रकूट जा रहा था।

    बांदा स्टेशन पर आई चंबल एक्सप्रेस में उन दोनों को लोगों ने यह कहकर बैठा दिया कि यह गाड़ी चित्रकूट जा रही है। मगर वह झांसी आ रही थी। जब वह ट्रेन में सफर कर रहे थे तो रास्ते में कुछ यात्रियों ने उन्हें चोर समझकर पीट दिया और झांसी में पुलिस के सुपुर्द कर दिया।

    पुलिस ने बाबू को चोरी के आरोप में जेल भेज दिया, जबकि शुभम के परिजनों को सूचित कर दिया। इसी तरह बहराइच के ग्राम हरचंदा निवासी कामरान कक्षा सात का छात्र है। उसके परिजनों ने उसे किसी बात पर डांट दिया तो वह घर से भाग आया।

    किसी ट्रेन से वह झांसी आ गया और यहां जीआरपी के हत्थे चढ़ गया। जीआरपी ने उसके बताए नंबरों व पते पर परिजनों को सूचित कर दिया है। परिजनों के आने पर उसे उनके सुपुर्द कर दिया जाएगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • रेलवे प्रशासन की अव्यवस्थाओं से यात्री बेहाल
    हमीरपुर (उप्र), 12 दिसंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। चित्रकूट मेले के दौरान उमड़ी भीड़ के मद्देनजर कानपुर-बांदा के मध्य संचालित यात्री ट्रेनों का संचालन गड़बड़ा गया है। इससे सहालग के इस दौर में यात्रियों को तमाम मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले दो दिनों से हो रही लेट लतीफी से यात्री परेशान हैं।

    चित्रकूट मेले के दौरान पिछले दो दिनों से कानपुर एवं चित्रकूट धाम कर्वी के मध्य चलने वाली यात्री ट्रेनों का संचालन बुरी तरह चरमरा गया है। इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों का शेड्यूल बिगड़ जाने से यात्री बुरी तरह परेशान हैं।

    दैनिक यात्री जितेंद्र कुमार, राकेश कुमार, राजकुमार, रमेश सिंह, आशाराम, कविता, पुष्पा, कामिनी आदि ने बताया कि चित्रकूट मेले के कारण सुबह कानपुर से मानिकपुर, महोबा से कानपुर जाने वाली पैसेंजर ट्रेन तथा कानपुर से चित्रकूटधाम कर्वी तक जाने वाली इंटर सिटी का संचालन बुरी तरह गड़बड़ा गया है। इससे यात्रियों को तमाम मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।

    इस रूट में शिवरामपुर रेलवे स्टेशन में पिछले दिनों मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने के बाद से यात्री गाड़ियों का संचालन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। यह घटना 7 दिसंबर को हुई थी। इसके बाद चित्रकूट मेला शुरू हो गया है।

    भरुआ-सुमेरपुर के स्टेशन मास्टर ए.के. चंदोला एवं एन.के. वर्मा ने बताया कि पिछले तीन दिन से ट्रेनों के संचालन में दिक्कतें आ रही हैं।

    इंटरसिटी के साथ शाम एवं सुबह को गुजरने वाली पैसेंजर ट्रेने लगातार लेट चल रही हैं। इससे यात्रियों को जहां दिक्कतें हुई हैं, वहीं रेलवे की आमदनी भी घटी है।

    रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनों की लेटलतीफी से मंडल के सभी अफसर भी वाकिफ हैं। जल्द ही ट्रेन यातायात व्यवस्था में सुधार होगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पार्क स्ट्रीट दुष्कर्म मामले का अभियोजक बर्खास्त

    कोलकाता, 12 दिसम्बर (आईएएनएस)। पार्क स्ट्रीट सामूहिक दुष्कर्म मामले के तीन दोषियों के लिए न्यूनतम सजा की मांग करने को लेकर पैदा हुए विवाद के बीच मामले के सरकारी वकील को शनिवार को सरकारी वकीलों के पैनल से बर्खास्त कर दिया गया।

    लेकिन अभियोजक सरबनी रॉय ने जवाबी हमला करते हुए फरार मुख्य आरोपी को पकड़ने में सरकार की इच्छा पर ही सवाल उठाया और फरार आरोपी की पर्दे के पीछे से मदद कर रहे लोगों को बेनकाब करने की धमकी दी।

    रॉय ने एक दिन पहले कहा था कि उन्होंने तीनों युवकों के लिए अधिकतम सजा की मांग नहीं की, क्योंकि वे एंग्लो-बंगाली महिला के साथ फरवरी 2012 में हुए दुष्कर्म में सीधे तौर पर शामिल नहीं थे। राय के इस बयान के बाद शनिवार को राज्य के कानून एवं न्याय मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने घोषणा की कि रॉय को बर्खास्त कर दिया गया है।

    भट्टाचार्य ने कहा, "सरकार से किसी निर्देश के बगैर सरकारी वकील ने सजा की मात्रा के बारे में अपने रुख को स्पष्ट किया है। यह अपेक्षित नहीं है। कानूनी लड़ाई में वह सरकार की ओर से लड़ रही थीं, उन्हें सजा की मात्रा तय करने का अधिकार नहीं था।"

    भट्टाचार्य ने कहा, "बगैर किसी निर्देश और सलाह के उन्होंने अपना रुख जाहिर किया है। सरकार ने इसे उचित नहीं माना है। इसलिए उन्होंने सरकारी वकील के रूप में काम करने का अधिकार खो दिया है। इसलिए उन्हें सरकारी अभियोजकों के पैनल से हटा दिया गया है।"

    सामूहिक दुष्कर्म के इस मामले में नासिर खान, रुमन खान और सुमित बजाज नामक तीन युवकों को 10-10 वर्ष सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई है। इन सभी को एंग्लो इंडियन महिला के साथ पांच फरवरी, 2012 को सामूहिक दुष्कर्म करने का दोषी पाया गया है। महिला के साथ यह घटना तब घटी थी, जब वह पार्क स्ट्रीट में स्थित एक नाइट क्लब से बाहर निकली थी।

    रॉय ने हालांकि मंत्री को चुनौती दी है कि वह कारण बताओ नोटिस जारी कर के दिखाएं। उन्होंने कहा कि वह एक मुंहतोड़ जवाब देंगी।

    उन्होंने कहा, "कोई टिप्पणी करने से पहले उन्हें मुझसे इस मुद्दे पर बात करनी चाहिए थी। वह कारण बताओ नोटिस जारी करें। मैं उचित जवाब दूंगी।"

    रॉय ने यह भी कहा कि उन्हें राज्य के राज्यपाल ने नियुक्त किया है, न कि राज्य सरकार ने।

    उन्होंने मामले के मुख्य आरोपी कादर खान की गिरफ्तारी में सरकार की गंभीरता पर सवाल उठाए।

    रॉय ने कहा, "जिस व्यक्ति ने दुष्कर्म किया वह छिपा हुआ है। हमारे पास उन लोगों के बारे में भी जानकारी है, जो उसे फरार होने में पर्दे के पीछे से मदद कर रहे हैं। यदि वे चाहते तो उसे बहुत पहले ही पकड़ लिए होते। यह जांच एजेंसी, पुलिस विभाग की जिम्मेदारी है और यह सरकार की जिम्मेदारी है कि वह उन्हें मदद करे।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • ट्रेन में ट्रॉली बैग काटकर नकदी व जेवर चोरी
    झांसी, 12 दिसंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। 'प्रभु' की ट्रेन से शादी समारोह में जा रहे एक दंपति के ट्रॉली बैग को काटकर बदमाशों ने नकदी व जेवर चोरी कर लिए। इसकी सूचना जीआरपी को दी गई।

    नवाबाद थाना क्षेत्र के ग्राम गुमनावारा निवासी उमाशंकर प्रजापति पुत्र ठाकुरदास प्रजापति अपनी पत्नी के साथ मऊरानीपुर में आयोजित एक शादी समारोह में शामिल होने के लिए झांसी-इलाहाबाद पैसेंजर ट्रेन द्वारा मऊरानीपुर जा रहे थे। जब पति-पत्नी मऊरानीपुर रेलवे स्टेशन पर उतरे तो उन्होंने पाया कि ट्राली बैग एक स्थान से कटा हुआ है।

    उन्होंने घबराकर बैग खोल कर देखा तो पाया कि उसमें रखे पच्चीस हजार रुपये व सोने-चांदी के जेवर चोरी हो चुके थे। इसकी सूचना उन्होंने जीआरपी को दी। जीआरपी ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : अध्यापिका झांसे में आकर गंवा बैठी 44 हजार रुपये
    ललितपुर, 12 दिसंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। मोबाइल पर आई एक कॉल पर एक अध्यापिका ऐसे झांसे में फंस गई कि वह अपने 44 हजार रुपये गंवा बैठी। जब उसे याद आया कि उसने भूलवश अपना एटीएम नंबर फोन करने वाले को दे दिया है तो वह तत्काल बैंक पहुंची और अपना एटीएम खाता बंद कराया, लेकिन इससे पहले ही उसके खाते से पैसे 44 हजार रुपये उड़ चुके थे।

    गनीमत रही कि उसने तत्काल अपना खाता बंद करा दिया, वरना उसके खाते में बचे 1 लाख रुपये भी निकाले जा सकते थे।

    मोहल्ला महावीरपुरा निवासी साधना पत्नी अजित कुमार पारौल कस्बा बिरधा में स्थित एक स्कूल में अध्यापिका है। वह स्कूल से दोपहर बाद 2-3 बजे के बीच अपने घर टैक्सी से वापस आ रही थी, इसी बीच उनके मोबाइल पर 09902150593 नंबर से एक फोन आया और उनसे कहा गया कि उनका खाता जो बैंक ऑफ बड़ौदा में है, वह बंद किया जा रहा है, इसलिए आप खाते से पैसे निकाल लें।

    युवक ने उनसे घर पहुंचकर फोन करने को कहा। साधना घर आईं तो उस युवक का फिर फोन आया और दूसरा खाते बनवाने के नाम पर उनसे एटीएम नंबर, उनका नाम एवं जन्मतिथि पूछ लिया और कहा कि उनका एटीएम का नया नंबर बन गया है, जो उन्हें बता दिया जाएगा। साधना जब बैंक पहुंचीं तो उनके खाते से 44 हजार रुपये निकाले जा चुके थे।

    सूचना मिलने पर उनके परिजन मौके पर पहुंचे, लेकिन तब तक सब कुछ खत्म हो चुका था। घटना की सूचना पुलिस को दे दी गई है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

MP अजब है गजब है, आठ करोड का सड़क घोटाला दबाने सवा करोड की परत

बुंदेलखंड में सड़क घोटालों से धुमिल होती मुख्यमंत्री की छवि धीरज चतुर्वेदी सौगातों के नाम पर किस तरह सत्ता और अधिकारी घोटालों को अंजाम देकर साफ बच निकलते है। इसका...

आधी दुनिया

शौचालय की समस्या से जूझती महिलायें

उपासना बेहार कितनी विडंबना है कि आजादी के 68 वर्ष बाद भी देश की बड़ी जनसंख्या खुले में शौच करने के लिए मजबूर है। 2011 की जनगणना के अनुसार देश...