जल-संसाधन मंत्री डॉ. मिश्रा ने किया हरसी नहर प्रणाली का निरीक्षण

राज्य

हरसी नहरों की क्षमता विस्तार के लिये चौड़ीकरण के निर्देश 

नवीन जल संसाधन संभाग खोलने की घोषणा

भोपाल : 11 सितम्बर/ जल-संसाधन एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि प्रदेश में सिंचाई क्षमता के विस्तार के क्रम में डबरा-भितरवार क्षेत्र में हरसी नहरों को चौड़ा करने के साथ ही उनका सुदृढ़ीकरण कराया जायेगा। ग्वालियर मुख्यालय पर जल संसाधन विभाग का एक नवीन संभाग भी स्थापित किया जायेगा। मंत्री डॉ. मिश्रा ने रविवार को हरसी सिंध प्रोजेक्ट हरसी डेम और उसकी नहर प्रणाली का निरीक्षण किया।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि ग्वालियर अंचल में बाँधों की लम्बी श्रंखला है। पार्वती और सिंध नदी पर बनाए गए बांधों के माध्यम से किसानों को उनकी फसलों के लिये पर्याप्त पानी मुहैया कराया जाता है। उन्होंने कहा कि रबी फसलों के बाद हरसी नहर प्रणाली और हरसी हाईलेवल नहर प्रणाली की क्षमता विस्तार के लिये सुदृढ़ीकरण और चौड़ीकरण का कार्य जल संसाधन विभाग द्वारा किया जायेगा। इसके लिये धनराशि की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने भितरवार क्षेत्र में आने वाले ग्राम मोहनगढ़, केरूआ और सांखनी, में दोआब नहरों के माध्यम से सिंचाई के लिये कम पानी उपलब्ध कराए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। डॉ. मिश्रा ने निर्देश दिए कि अगले दो दिवस में इन ग्रामों में पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाया जाए।

डॉ. मिश्रा ने नहर डी-15 में पानी की आपूर्ति बढ़ाने, अगले दो दिवस में सालवई क्षेत्र में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने, नहर 4-एल के गेट की मरम्मत करवाने, ग्राम सोताखेरिया, भानगढ़, छरेंटा की 2-एल माइनर नहर में किसानों द्वारा पानी की कम आपूर्ति की शिकायत शीघ्र दूर करने के निर्देश दिये। उन्होंने तुकेड़ा और मुसारी क्षेत्र में भी पानी की आपूर्ति बढ़ाने को कहा।

खरीफ की 40 हजार हेक्टेयर फसलों को पानी की आपूर्ति जारी

जल-संसाधन मंत्री डॉ. मिश्रा के निर्देश पर 24 जुलाई से हरसी कमाण्ड क्षेत्र की 40 हजार हेक्टेयर खरीफ फसलों को प्रतिदिन 1330 क्यूसेक पानी की आपूर्ति की जा रही है।

Back to Top