आईसेक्ट की कौशल विकास यात्रा जागरूक करेगी युवाओं को

राज्य, स्टूडेंट-यूथ

भोपाल: 19 सितम्बर/ आज के समय में सफल होने के लिए कौशल का होना बहुत ही जरूरी है। युवाओं में कौशल विकास के प्रति जागरूकता के उद््देश्य को लेकर आईसेक्ट द्वारा शुरू की गई यह यात्रा निश्चित ही इस दिशा में किए गए प्रयासों में मील का पत्थर साबित होगी। यह बात आईसेक्ट की निदेशक सुश्री पल्लवी राव चतुर्वेदी ने कही। वे आईसेक्ट और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कार्पोरेशन द्वारा आयोजित देशव्यापी कौशल विकास यात्रा के शुभारंभ अवसर पर संबोधित कर रही थी। उन्होंने यात्रा को हरी झंडी दिखाकर यात्रा का शुभारंभ किया। इस मौके पर एक न्यूज लैटर आईसेक्ट आवाज का विमोचन भी किया गया।

आईसेक्ट की कौशल विकास यात्रा दिनाँक 15 सितम्बर से 10 अक्टूबर तक देश के 19 राज्यों 275 जिलों एवं 480 शहरों में आयोजित की जा रही है। इसका लक्ष्य लगभग 5 लाख छात्रों तक कौशल विकास के महत्व को पहुँचाना है।

गौरतलब है कि आईसेक्ट द्वारा युवाओं में कौशल विकास के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रति वर्ष कौशल विकास यात्रा निकाली जाती है। यह यात्रा संपूर्ण प्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन, खंडवा, जबलपुर, शहडोल, रीवा, छतरपूर और ग्वालियर रीजन में निकाली जा रही है, जो प्रदेश के सभी जिलों में भ्रमण कर ब्लॉक और ग्रामीण स्तर पर पहुँचकर युवाओं के बीच कौशल विकास आधारित गतिविधियां आयोजित करेंगी। इस दौरान यह यात्रा प्रत्येक शहर और ब्लाक स्तर पर युवाओं की काउंसलिंग कर उन्हें कौशल विकास के बारे में जानकारी देगी। साथ ही सेमिनार व अन्य गतिविधियों के माध्यम से युवाओं को कौशल विकास के महत्व से परिचित करवाएगी।

आईसेक्ट के नेशलन नेटवर्क मैनेजर श्री राजेश पन्डा के अनुसार आईसेक्ट लगातार छटवी बार कौशल विकास यात्रा का आयोजन कर रहा है। इस यात्रा द्वारा देश के जमीनी स्तर पर लोगों को स्किल डेवलेपमेन्ट से जोड़ा जा रहा है। कौशल भारत मिशन की शुरुआत के साथ ही कौशल विकास यात्रा को एक मंच के रूप में प्रचार के लिये उपयोग किया जा रहा है। साथ ही सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं का भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। हमारे प्रधानमंत्री जी का भी यही सन्देश है कि, भारत पूरी दुनिया के लिये कौशल की राजधानी बने। सृजन के लिये जागरूकता एवं विकास के लिये कौशल की आवश्यकता होती है। जो के देश के कौने कौने मे होना जरूरी हैं। मुझे विश्वास है कि, कौशल विकास यात्रा इस प्रक्रिया को बढा़ने में सक्षम होगी।

Back to Top