सेक्ट कॉंलेज में “आजादी-70, याद करो कुर्बानी”

स्टूडेंट-यूथ

भोपाल: 17 अगस्त/ “आजादी-70 याद करो कुर्बानी” के अन्तर्गत विद्यार्थियों में देशभक्तों के प्रति सम्मान की यह पहल नयी पीढ़ी को अपने गौरवमयी इतिहास से परिचय कराने से जुड़ी हैंं। स्कोप समूह द्धारा इस कार्यक्रम की कड़ी में निबंध,वाद-विवाद,संगोष्ठिी,देशभक्ति गीत,प्रतियोगिता आदि रखी गई है।

विद्यार्थियों नें प्रधानमंत्री जी के इस विचार को अत्यंत उत्साह से स्वीकार किया तथा “हमारे सपने-हमारी आज़ादी” के माध्यम से अपने विचार रखे। समूह की विभिन्न संस्थाओं के प्राचार्या भी विद्यार्थियों के विचारों से सहमत थे कि स्वतन्त्रता हमें सर्वप्रिय है और इसे महसूस करने का सबसे सरल तरीका है कि हम जिस भी कार्य को अपने हाथ में लें अथवा जिस भी पद की जिम्मेदारी संॅंभाले स्वविवेक से उसे छात्र,समाज व राष्ट्र के हित में ही संपादित करें।

छोटे फायदे के लिऐ बडे़ नुकसान रोक कर हम स्वतन्त्रता दिलवाने वाले महान राष्ट्रभक्तों की स्मृतियों को चिरस्थाई बना सकते है। सेक्ट कॉंलेज आॅफ प्रोफेशनल एजुकेशन की प्राचार्या डॉं0 गुन्जन शुक्ला ने छात्रों को संबोधित करते हुऐ कहा कि हम गर्व से “स्वतन्त्रता हमारा जन्म सिद्ध अधिकार है ” इसलिए बोल पाते है क्योकि हमारे आॅंखे खोलने से पहले ही देशभक्तों ने अंग्रेजो से अपने साहस का लोहा मनवाते हुऐ हमें आज़ादी बतौर परितोषिक दे दी थी अतः हमेें उनके साहस-त्याग व देशप्रेम का सम्मान करना चाहिऐ तथा राष्ट्र से जुड़ी अपनी संवेदानाओं में देशभक्ति को सर्वोपरि रखना चाहिऐं।

आयोजनों के अतिरिक्त हमें प्रतिदिन परमात्मा को इसलिए धन्यवाद देना चाहिऐ कि हम जिस राष्ट्र में पैदा हुऐं है उसका इतिहास शिक्षा,कृषि, उद्योग के साथ देशभक्तों की शौर्यगाथाओं व गौरवशाली परम्पराओं से भरा पड़ा है।

Back to Top