आईसेक्ट फैकल्टी ने सेक्टर स्किल काउंसिल फॉर ग्रीन जॉब्स में प्रथम स्थान प्राप्त किया

स्टूडेंट-यूथ

भोपाल: 14 सितम्बर/ आईसेक्ट विश्वविद्यालय के सौर ऊर्जा के मास्टर ट्रेनर अभिनव शुक्ला ने सेक्टर स्किल काँऊसिल फॉर ग्रीन जॉब्स के प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण (टी.ओ.टी.) में प्रथम स्थान प्राप्त किया। यह तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम कौशल विकास व उद्यमिता मंत्रालय की सेक्टर स्किल काँऊसिल फॉर ग्रीन जॉब्स ने दिल्ली में आयोजित किया था। जिसमें देश के छह राज्यों के 50 से अधिक प्रशिक्षकों ने भाग लिया।

अंतिम दिन आयोजित हुई परीक्षा में श्री शुक्ला ने सभी प्रश्नों के सही जवाब देकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। इन्हें रिन्युवल इनर्जी के क्षेत्र में दस वर्षों का अनुभव है। अभिनव जी को द्विअक्षीय सोलर ट्रेकिंग सिस्टम डेवलप करने के लिये पेटेंट प्राप्त है। उनके अनुभवों को देखते हुए सेक्टर काँऊसिल फॉर ग्रीन जाब ने उन्हें इस सौर ऊर्जा के संबंध में प्रेजेंटेशन देने के लिये भी आमंत्रित किया था। इसके अंतर्गत उन्होंने सेफ्टी इन सोलर इनर्जी व बेस्ट इंस्टालेशन प्रैक्टिसेस पर अपना प्रेजेंटेशन दिया जिसे सराहा गया।

आईसेक्ट विश्वविद्यालय किसानों के लिए विशेष ट्रेनिंग प्रोग्राम चला रही है जिसमें सोलर ट्रेकिंग सिस्टम के सोलर पंपों के संबंध में प्रशिक्षण दिया जायेगा। ज्ञातव्य है कि आईसेक्ट विश्वविद्यालय में संचालित हो रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम में थ्योरी के साथ-साथ हैंड्स आॅन प्रैक्टिकल प्रशिक्षण पर जोर दिया जा रहा है। आईसेक्ट विश्वविद्यालय प्रबंधन उनकी इस सफलता पर बधाई देता है। आईसेक्ट विश्वविद्यालय नियमित रुप से सोलर एनर्जी के क्षेत्र में ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित करता है।

Back to Top