त्रिपुरा : जनजातीय स्वायत्त परिषद उप-चुनाव में 88 फीसदी मतदान

राज्य, चुनाव

अगरतला, 23 अगस्त (आईएएनएस)| त्रिपुरा की एकमात्र जनजातीय स्वायत्त परिषद के उप-चुनाव में मंगलवार को 88 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। कुल 22,481 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिसकी मतगणना 26 अगस्त को की जाएगी।

उप-चुनाव में सत्तारूढ़ मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और तृणमूल कांग्रेस के संयुक्त समर्थन वाली एक स्थानीय जनजातीय पार्टी के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है।

पश्चिमी त्रिपुरा में स्थित सिम्मा-तमाकारी सीट सीट त्रिपुरा जनजातीय स्वायत्तशासी जिला परिषद (टीटीएएडीसी) के अंतर्गत आता है।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव प्रसेनजीत चक्रवर्ती ने आईएएनएस को बताया, "उप-चुनाव में करीब 88.46 फीसदी मतदान हुआ तथा चुनाव के दौरान किसी तरह की बड़ी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।"

उप-चुनाव में कुल सात उम्मीदवार मैदान में हैं तथा माकपा के सदस्य रणबीर देववर्मा की इसी वर्ष हुई मौत के बाद उप-चुनाव की नौबत आई।

भाजपा और तृणमूल दोनों ही पार्टियों ने स्थानीय पार्टी 'इंडीजीनस पीपुल्स फ्रंट' के उम्मीदवार मंगल देववर्मा का समर्थन किया है, हालांकि भाजपा ने इससे पहले अपना एक उम्मीदवार घोषित कर दिया था।

माकपा के कुमुद देववर्मा और आईपीएफटी के मंगल देववर्मा के बीच ही मुख्य लड़ाई मानी जा रही है।

आईपीएफटी काफी समय से त्रिपुरा को विभाजित कर और टीटीएएडीसी के क्षेत्र में विस्तार कर नए राज्य के गठन की मांग करती रही है और बीते कुछ वर्षो में क्षेत्र में प्रमुख राजनीतिक दल के रूप में उभरी है।

Back to Top