जेंडर आधारित भेदभाव को दूर करने के लिए चलेगा अभियान

राज्य

भोपाल: 5 सितम्बर/ माई नेटवर्क (मेंस एक्शन फॉर इक्वटी) द्वारा समाज में बढ़ती महिला हिंसा के खिलाफ और महिलाओ के प्रति पुरुष और लड़को की संवेदनशीलता को लेकर मध्यप्रदेश में एक अभियान चालाने का निर्णय लिया गया है।

अभियान के राष्ट्रीय समन्वयक सतीश कुमार ने बताया कि यह अभियान देश के अन्य राज्यों में भी चलाया जा रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य पुरषों और लड़कों के साथ सकारात्मक रूप से काम करते हुए परिवार, समाज अन्य संस्थाओं में भेदभाव पर आधारित सामाजिक मापदंडों में बदलाव लाना है।

अभियान के राज्य समन्वयक फज़ल ने बताया कि माई नेटवर्क मध्यप्रदेश के 19 जिलो में वर्ष 2013 से लगातार प्रयासरत है, नेटवर्क का उदेश्श्य पुरुष एवं लड़को में महिलाओ के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाना है ताकि लिंग आधारित भेदभाव व हिंसा को कम किया जा सके और एक माहौल बने जहां ऐसे लोग तैयार हो जो बराबरी में विश्वाश करें यह अभियान इसी कड़ी में एक नयी पहल है।

अभियान से जुड़े अरुण त्यागी ने बताया कि माई नेटवर्क की पिछले 3 सितंबर 2016 को हुई राज्य स्तरीय संवाद बैठक में मध्यप्रदेश में जेंडर आधारित कुरूतियो की पहचान की गयी है और अभियान के लिए एक राज्य स्तरीय संयोजन समिति का गठन किया गया है. समिति द्वारा शीघ्र ही अभियान की विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जायेगी।

Back to Top