मध्य प्रदेश ट्रैवल मार्ट का तीसरा संस्करण 14-16 अक्टूबर तक

राज्य

नई दिल्ली, 26 सितंबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश ट्रैवल मार्ट के तीसरे संस्करण का आयोजन 14 से 16 अक्टूबर के बीच राजधानी भोपाल में किया जाएगा। मध्य प्रदेश सरकार ने पर्यटन के क्षेत्र में अपने यहां संभावनाओं को तलाशने हेतु पूरी दुनिया को इस ट्रैवल मार्ट में आमंत्रित किया है।

इसमें 25 देशों के 70 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों के जुटने की उम्मीद है, जहां तक भारतीय प्रतिनिधियों की बात है तो 175 राष्ट्रीय और भारतीय बाजार के अलग-अलग क्षेत्रों के 80 प्रतिनिधियों के यहां पहुंचने की उम्मीद है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसका उद्घाटन करेंगे।

भोपाल में पिछले साल आयोजित इस ट्रैवल मार्ट में 7.8 करोड़ लोग पहुंचे थे। इनमें से 4.5 लाख विदेशी पर्यटक थे। इस साल यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है। इसके आठ करोड़ तक लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।

ट्रैवल मार्ट का तीसरा संस्करण पर्यटन हितधारकों को एक साथ एक मंच पर लाएगा, जहां वे साझा व्यापार की संभावनाएं तलाश करेंगे।

मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम (एमपीएसटीडीसी) के प्रबंध निदेशक श्री हरिराजन राव ने कहा, "यह ट्रैवल मार्ट एक जैसी सोच रखने वाले लोगों को एक प्लेटफार्म प्रदान करेगा, जहां वे एक दूसरे के साथ मिलकर व्यापार करने की संभावनाओं पर विचार करेंगे। बीते कुछ सालों में पर्यटन मध्य प्रदेश के लिए राजस्व के बड़े साधनों के रूप में उभरा है। पर्यटन के कारण विदेशी पर्यटकों का आगमन बढ़ा है।"

इस ट्रैवल मार्ट का प्राथमिक उद्देश्य मध्य प्रदेश को पूरे साल के लिए पर्यटन के लिहाज से एक बड़े बाजार और पर्यटन केंद्र के रूप में बनाए रखना है।

एमपीएसटीडीसी की अतिरिक्त प्रबंध निदेशक तन्वी सौंर्दियाल ने कहा, "मध्य प्रदेश भारत का दिल है और यहां पूरे साल पर्टयन के मौके रहते हैं। बीते कुछ वर्षो में पर्यटन से जुड़े हमारे आंकड़ें ऊपर गए हैं और इस साल हम पूरे पर्यटन उद्योग को एक नए अवतार के तौर पर देखने के लिए आमंत्रित और प्रोत्साहित करते हैं।"

इस ट्रैवल मार्ट का आयोजन एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर आपरेटर्स, ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया और फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया की साझेदारी में हो रहा है। इस साल इस मार्ट में अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, कनाडा और अन्य देशों के प्रतिनिधियों के पहुंचने की उम्मीद है।

Back to Top