एनआईए ने उड़ी आतंकी हमले की जांच की जिम्मेदारी संभाली

राष्ट्रीय

श्रीनगर, 20 सितंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जम्मू एवं कश्मीर के उड़ी स्थित सैन्य शिविर पर हुए आतंकवादी हमले की जांच की जिम्मेदारी मंगलवार को संभाल ली। इस हमले में 18 जवान शहीद हो गए थे। एनआईए टीम का नेतृत्व एक महानिरीक्षक कर रहे हैं। टीम ने उड़ी पहुंच कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

सूत्रों के मुताबिक, उड़ी शहर में सेना की बटालियन के प्रशासनिक शिविर में हुए इस हमले के सिलसिले में जम्मू एवं कश्मीर की पुलिस ने रविवार को प्राथमिकी दर्ज की थी और मुठभेड़ में मारे गए चारों आत्मघाती हमलावरों के पास से बरामद विभिन्न सामग्रियों को अपने कब्जे में लिया था। एनआईए की टीम ने इन सामग्रियों को अपने कब्जे में ले लिया है।

सूत्रों के मुताबिक, एनआईए की टीम ने जो चीजें अपने कब्जे में ली हैं उनमें दो ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम्स (जीपीएस) भी हैं। इनमें एक सही सलामत है जबकि दूसरा हमले में जलकर काला पड़ गया है।

सूत्रों ने कहा कि मारे गए दो आतंकियों का चेहरा पहचाने जाने की स्थिति में है। इनकी तस्वीरें जेल में बंद जैश-ए-मोहम्मद के कुछ आतंकियों को दिखाई जाएंगी ताकि उनकी पहचान हो सके। दो आतंकियों को चेहरे से पहचाना जा सकता है जबकि दो के चेहरे इस तरह जल गए हैं कि उनकी पहचान नहीं हो सकती।

सूत्रों ने कहा कि जो जीपीएस सही सलामत है उसकी जांच विशेषज्ञ से कराई जाएगी। इससे उस रास्ते का पता चलेगा जिससे आतंकी हमले के लिए आए थे। इससे यह भी पता चल सकेगा कि क्या इन आतंकियों की मदद करने में उनका कोई स्थानीय साथी भी शामिल था।

एक सूत्र ने कहा कि मारे गए आतंकियों के डीएनए का नमूना भी एकत्र किया गया है।

Back to Top