कम सेक्स बनी स्वीडन की 'राजनीतिक परेशानी'

अंतर्राष्ट्रीय, फीचर

स्टॉकहोम, 3 अगस्त (आईएएनएस)| स्वीडन में जोड़ों के बीच सेक्स में कमी हाल ही में वहां की मीडिया की सुर्खियों में थी, लेकिन अब यह वहां की प्रमुख 'राजनीतिक समस्या' बन गई है और सरकार ने कहा है कि वह इसे दूर करने के लिए तुरंत कदम उठाएगी।

सेक्स में कमी के कारणों की जांच के लिए सरकार ने स्वीडन के नागरिकों के यौन जीवन का अध्ययन शुरू किया है जो 2019 तक चलेगा।

स्वीडन के राष्ट्रीय दैनिक डागेन्स नेहेटर ने वहां के लोक स्वास्थ्य मंत्री गैबरियल विकस्ट्रोम के हवाले से बताया, "यह पता लगाना काफी जरूरी है कि स्वीडनवासियों के सेक्स में कितनी कमी आई है और इसके पीछे क्या कारण है।"

विकस्ट्रोम के मुताबिक इस स्केंडेवियाई देश में सेक्स आदतों के बारे में पिछला अध्ययन 20 साल पहले किया गया था और अब एक और अध्ययन का वक्त आ गया है।

विकस्ट्रोम कहते हैं, "अगर तनाव या स्वास्थ्यगत कारणों से स्वीडनवासियों के सेक्स में कमी आई है तो यह एक बड़ी राजनीतिक समस्या बन जाएगी।"

दलोकलडॉटएसई में सोमवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक 1996 में किए गए पिछले अध्ययन में यह बात सामने आई थी कि स्वीडन के पुरुषों के औसतन 7.1 और महिलाओं की औसतन 4.6 यौन साथी होते हैं।

विकस्ट्रोम का कहना है कि स्वास्थ्य नीति को केवल समस्याओं को ध्यान में रखकर ही नहीं बनाया जाना चाहिए, बल्कि सेक्स का आनंद वाला पहलू भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

विकस्ट्रोम कहते हैं, "सेक्स एक राजनीतिक मुद्दा भी है। हम प्राय: सेक्स के बारे में नकारात्मक ढंग से ही बात करते हैं। उदाहरण के लिए हम इसे दुष्कर्म से जोड़ते हैं। हम इसे यौन शोषण से जोड़ते हैं, लेकिन सेक्स में जो सकारात्मकता है, उसके बारे में बात नहीं करते।"

Back to Top