संघ पर नहीं, इससे जुड़े लोगों पर गांधी हत्या का आरोप लगाया : राहुल

राष्ट्रीय

Congress leader Rahul Gandhi. (File Photo: IANS)नई दिल्ली, 24 अगस्त (आईएएनएस)| कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने महात्मा गांधी की हत्या के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को नहीं, बल्कि इससे जुड़े लोगों को जिम्मेदार ठहराया था। सर्वोच्च न्यायालय में बुधवार को यह बात कही गई। वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने न्यायमूर्ति दीपक मिश्र और न्यायमूर्ति आर. एफ. नरीमन की पीठ के समक्ष यह बात बंबई उच्च न्यायालय में दायर राहुल गांधी के शपथ पत्र का हवाला देते हुए कही। आरएसएस के एक कार्यकर्ता के राहुल के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही चलाने की याचिका को चुनौती देते हुए यह शपथ पत्र दायर किया गया है।

पीठ ने उच्च न्यायालय के समक्ष दिए गए राहुल के बयान का संज्ञान लेते हुए कहा कि इस मामले को समाप्त किया जा सकता है, क्योंकि कांग्रेस नेता ने स्पष्ट बयान दिया है कि उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या के लिए आरएसएस पर नहीं, बल्कि उससे जुड़े लोगों पर आरोप लगाया था।

अदालत ने मामले की सुनवाई एक सितंबर तक के लिए टाल दी, क्योंकि आरएसएस की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता उमेश ललित आगे क्या करना है, अपने मुवक्किल से यह जानने के लिए समय लेना चाहते थे।

Back to Top