मप्र : लाडली लक्ष्मी योजना में छात्रवृत्ति की शुरुआत इसी सत्र से

राज्य

भोपाल, 31 जुलाई (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बालिकाओं को इस शिक्षा सत्र से छात्रवृत्ति मिलनी शुरू होगी। महिला-बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस ने रविवार को बताया कि अभी तक इस योजना में लगभग 17 हजार बालिकाएं चयनित हुई हैं। शेष के लिए प्रक्रिया जारी है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दो अगस्त को योजना में लाभान्वित बालिकाओं को पहली बार मिलने वाली छात्रवृत्ति मुख्यमंत्री निवास में प्रदान करेंगे।

मंत्री चिटनिस ने बताया कि लाडली लक्ष्मी योजना में बालिकाओं को विभिन्न चरणों में छात्रवृत्ति दी जानी है। इसमें बालिका को कक्षा छह में प्रवेश पर 2000 रुपये, कक्षा नवमीं में प्रवेश पर चार हजार तथा कक्षा 11वीं और 12वीं में छह-छह हजार रुपये की छात्रवृत्ति राशि का ई-पेमेंट के जरिए भुगतान की जाएगी। अंतिम भुगतान 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर एक लाख रुपये का किया जाएगा।

यहां बताना लाजिमी होगा कि राज्य में लाडली लक्ष्मी योजना वर्ष 2007 में शुरू हुई थी और इस शिक्षा सत्र में वर्ष 2006 के बाद जन्मी बालिकाओं का पहला समूह छठवीं कक्षा में प्रवेश पा रहा है। इस तरह इस योजना की पहली छात्रवृत्ति दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्ष 2007 में लाडली योजना शुरू की थी। इस योजना को देश के सात राज्य के अलावा बांग्लादेश ने भी अपनाने के लिए अध्ययन किया।

यू.एन. ने भी इस योजना को सराहा। राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कार से इस योजना को नवाजा गया। योजना से प्रदेश में बालिकाओं के प्रति समाज की सोच में क्रांतिकारी बदलाव आया है। स्त्री साक्षरता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

Back to Top