मप्र में 9 बांधों से जल निकासी

राज्य

भोपाल, 28 अगस्त (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में मानसून की जोरदार बारिश के चलते बांध लबालब हो गए हैं, यही कारण है कि 16 में से नौ बांधों से जल निकासी करना पड़ रही है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, राज्य में मानसून की सक्रियता बनी हुई है। राज्य के 51 में से 30 जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा, 18 जिले में सामान्य तथा तीन जिले में कम वर्षा दर्ज की गई है।

राज्य में बीते दिनों हुई बारिश से 16 में से नौ बांधों का जलस्तर काफी बढ़ गया है जिसके परिणामस्वरूप जल निकासी की जा रही है।

इस क्रम में कोलार बांध के चार, केरवा बांध के एक, कृष्णगोपाल के एक, इंदिरा सागर के 10, ओंकारेश्वर के पांच, गांधी सागर के पांच, सरदार सरोवर के चार, माही का एक और राजघाट के चार गेट खोले गए हैं।

राज्य में बीते दिनों हुई भारी बारिश ने कई इलाकों के जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया था और जानमाल की भी हानि हुई थी। अब तक बारिश के चलते हुए हादसों में राज्य में 107 लोगों की मौत हो चुकी है।

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के 30 जिलों जबलपुर, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, पन्ना, छतरपुर, रीवा, सीधी, सिंगरौली, सतना, इंदौर, झाबुआ, अलीराजपुर, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, शाजापुर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, भोपाल, सीहोर, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, होशंगाबाद और बैतूल में सामान्य से 20 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है।

राज्य के 18 जिले छिंदवाड़ा, सिवनी, डिंडोरी, टीकमगढ़, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, धार, खरगोन, बुरहानपुर, देवास, मुरैना, श्योपुरकला, भिंड, दतिया, हरदा, खंडवा और आगर ऐसे हैं जहां सामान्य बारिश दर्ज की गई है। मात्र तीन जिले बड़वानी, ग्वालियर और बालाघाट ऐसे हैं जहां अभी तक कम बारिश हुई है।

Back to Top