सरकार की कश्मीर नीति विनाशकारी साबित होगी : माकपा

राष्ट्रीय

नई दिल्ली, 8 सितंबर (आईएएनएस)| मार्क्‍सवादी कम्युनिष्ट पार्टी (माकपा) ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार की कश्मीर नीति अपने लोगों के लिए विनाशकारी साबित होगी और देश के लिए गंभीर परिणाम लेकर आएगी। माकपा ने पत्रिका 'पीपुल्स डेमोक्रेसी' के संपादकीय में कहा, "स्थिति को गंभीर होने से रोकने के लिए जो भी जरूरी हो, उसे तुरंत किया जाना चाहिए और शांति और सामान्य स्थिति बहाल की जानी चाहिए।"

इसमें सुरक्षा बलों द्वारा पैलेट गन के इस्तेमाल पर रोक, सेना को नागरिक इलाकों से हटाने, सेना द्वारा नागरिकों के खिलाफ की गई ज्यादतियों की न्यायायिक जांच की मांग की गई है। साथ ही अशांति के दौरान मारे गए लोगों के परिवारों को मुआवजा दिए जाने की बात भी शामिल है।

माकपा ने कहा, "इसके साथ ही राज्य के सभी राजनीतिक विचार वाले लोगों से एक बुनियादी बिना शर्त की बातचीत की पहल होनी चाहिए।"

संपादकीय में यह कहा गया है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने कश्मीर घाटी में हालात से निपटने के लिए अपने दृष्टिकोण में बदलाव करने का कोई संकेत नहीं दिया। घाटी में 8 जुलाई को आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ।

इसमें कहा गया है कि घाटी में "जन आंदोलन" नई पीढ़ी के युवाओं की अगुवाई में किया गया। इसमें चेताया गया है, "ज्यादा दमनकारी उपायों से यह लोकप्रिय विरोध दबने नहीं जा रहा है।"

Back to Top