कश्मीर घाटी में 68वें दिन भी बंद जारी

राज्य, राष्ट्रीय

श्रीनगर,14 सितम्बर (आईएएनएस)| कश्मीर घाटी में अलगाववादियों के आह्वान पर बुधवार को लगातार 68वें दिन जारी बंद को देखते हुए प्रशासन ने श्रीनगर तथा घाटी के अन्य स्थानों पर भारी सुरक्षा बलों की तैनाती की है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "श्रीनगर और अन्य जिलों में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए बुधवार को पर्याप्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।"

प्रशासन ने मंगलवार को ईद-उल-अजहा की नमाज के बाद अलगाववादियों की ओर से व्यापक हिंसा की साजिश से संबंधित खुफिया रिपोर्ट मिलने के बाद घाटी के अधिकांश इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया था। साथ ही लोगों को कहीं भी बड़े पैमाने पर ईद की नमाज के लिए एकत्र होने की अनुमति नहीं थी।

यहां बुधवार को सुरक्षा बलों के जवान लोगों की आवाजाही पर रोक नहीं लगा रहे हैं, जो मुख्यत: श्रीनगर के ऊपरी इलाकों और पुराने शहर में देखी जा रही है। अधिकांश लोग कुर्बानी का मटन लेकर अपने परिजनों और दोस्तों के पास जाते देखे जा रहे हैं।

घाटी में बुधवार को लगातार तीसरे दिन मोबाइल फोन और लैंडलाइन के जरिये इंटरनेट सेवा बंद है। बीएसएनएल पोस्टपेड के अतिरिक्त अन्य मोबाइल फोन सेवा भी पिछले तीन दिन से बंद है।

घाटी में आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद नौ जुलाई को भड़की हिंसा के बाद से ही यहां सभी प्रीपेड फोन सेवा पर इनकमिंग कॉल बंद है।

घाटी में 2010 के बाद यह सबसे वीभत्स हिंसा है, जिसमें अब तक 85 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 11,500 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

घाटी में शैक्षिक संस्थान, मुख्य बाजार, सार्वजनिक परिवहन तथा अन्य व्यवसाय भी बंद हैं।

पिछले 68 दिनों से घाटी के बारामूला कस्बे और जम्मू क्षेत्र के बनिहाल कस्बे के बीच ट्रेन सेवाएं भी बंद हैं।

Back to Top