सीरिया के अलेप्पो में विद्रोहियों की गोलाबारी में 30 की मौत

अंतर्राष्ट्रीय

दमिश्क, 2 अगस्त (आईएएनएस)| सीरिया के अलेप्पो शहर में सरकार के नियंत्रण वाले इलाकों में विद्रोहियों की गोलाबारी में 30 नागरिकों की मौत हो गई और 210 अन्य घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, विद्रोही रविवार से अलेप्पो के पश्चिमी हिस्से में सरकार के नियंत्रण वाले इलाकों में रॉकेट और मोर्टरों से भीषण हमले कर रहे थे।

विद्रोहियों ने ये हमले अलेप्पो शहर के पूर्वी हिस्से में सरकारी घेराबंदी तोड़ने के लिए किए। गोलीबारी करने वालों में मुख्य रूप से नुसरा फ्रंट के नाम से मशहूर जैश अल-फतह और जभेत फतह अल-शाम शामिल रहे।

'सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर 'ूमन राइट्स' ने कहा कि रविवार को विद्रोहियों द्वारा अलेप्पो में किए गए आक्रमण के दौरान कब्जे में लिए गए कई ठिकानों पर सोमवार को सीरियाई सेना ने फिर से कब्जा कर लिया है।

अल-फतह ने रविवार को एक वीडियो में अलेप्पो में सीरियाई सेना को आगे बढ़ने को रोकने के लिए एक बड़ा हमला करने की घोषणा की थी।

सीरियाई सेना ने पिछले सप्ताह पूर्वी अलेप्पो में विद्रोहियों के एक प्रमुख गढ़ बानी जैद इलाके में धावा बोला था।

सीरियाई सेना ने पूर्वी अलेप्पो को पूरी तरह से घेर लिया है और विद्रोहियों को आत्मसमर्पण करने तथा नागरिकों से सहयोग करने का आग्रह किया है।

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने आत्मसमर्पण करने वाले विद्रोहियों को क्षमादान देने की घोषणा की है।

सीरियाई प्रशासन ने रूस के सहयोग से नागरिकों के लिए पूर्वी अलेप्पो छोड़ने के लिए तीन सुरक्षित मार्ग खोले हैं। साथ ही जो विद्रोही आत्मसमर्पण करना चाहते हैं, उनके लिए एक चौथा मार्ग खोला गया है।

Back to Top