बगदाद हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर 166 हुई

अंतर्राष्ट्रीय

बगदाद, 4 जुलाई (आईएएनएस)| बगदाद में हुए भीषण आतंकवादी हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर सोमवार को 166 तक पहुंच गई। इराक में तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है। इराक के आंतरिक मामले के मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, रविवार को बगदाद के सबसे बड़े व्यापारिक केंद्र करादा-दाखिल जिले में बाजार में किए गए कार बम विस्फोट में कम से कम 165 लोगों की मौत हो गई, जबकि 225 अन्य घायल हो गए।

घायलों में कई की हालत गंभीर है। मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है।

पूर्वोत्तर बगदाद में एक अन्य बाजार में हुए कार बम विस्फोट में एक और व्यक्ति की मौत हो गई।

करादा में हुआ आतंकवादी हमला इराक में इस वर्ष हुए हमलों में सबसे भयावह है। करादा के व्यस्ततम बाजार में ईद की खरीदारी के दौरान रात एक बजे शॉपिंग सेंटर के बाहर विस्फोटकों से लदी एक पिकअप ट्रक को आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट कर उड़ा दिया।

विस्फोट में तीन मंजिला शॉपिंग सेंटर की इमारत पूरी तरह ध्वस्त हो गई, जबकि उस समय बड़ी संख्या में लोग उस इमारत में खरीदारी के लिए मौजूद थे। मृतकों में महिलाएं और बच्चे अधिक हैं। बचावकर्मियों ने बताया कि विस्फोट और उसके बाद लगी आग में कई परिवारों के सभी सदस्यों की मौत हो गई।

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-आब्दी ने रविवार को घटनास्थल के दौरे से लौटने के बाद तीन दिनों के शोक की घोषणा की।

अपने नागरिकों की सुरक्षा में असफल रहने का आरोप लगाते हुए स्थानीय नागरिकों ने अल-आब्दी के काफिले पर हमला कर दिया था।

स्थानीय नागरिक मोहम्मद मूसा का कहना है, "सरकार से हमें अब समाधान चाहिए, क्योंकि 2003 से अब तक हम असहज परिस्थितियों में जी रहे हैं, हमारे लिए यह कठिन समय है।"

रविवार को हुए भीषण विस्फोट में शॉपिंग सेंटर की इमारत के अलावा चार अन्य इमारतों में आग लग गई और कई दुकानें या तो ध्वस्त हो गईं या उन्हें भारी क्षति पहुंची है। विस्फोट स्थल के पास खड़े दर्जनों वाहन भी आग की भेंट चढ़ गए।

दोपहर तक आग पर काबू पा लिया गया, जबकि देर रात तक बचाव कार्य चलता रहा। दर्जनों की संख्या में बचावकर्मी, अग्निशमनकर्मी और आम नागरिक मलबे में जीवित बचे लोगों की तलाश में लगे हुए हैं।

सूत्रों ने बताया कि पहले विस्फोट के कुछ ही देर बाद पूर्वोत्तर बगदाद के एक बाजार में भी एक कार में बम विस्फोट हुआ, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा पांच अन्य घायल हो गए।

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने हमलों की जिम्मेदारी ली है।

Back to Top