"दवाओं के दुष्प्रभाव रोकने " जन जागरण कार्यक्रम

राज्य, स्वास्थ्य

भोपाल : 26 सितंबर/ मध्यप्रदेश के फार्मासिस्ट पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी अपना स्वाभिमान पर्व मनाने को एक होने जा रहे हैं। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह मौजूद रहेंगे। पुरे प्रदेश से फार्मासिस्ट इस कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे है। कल ही पुरे विश्व के साथ भारत के हर राज्य में और मध्यप्रदेश के प्रत्तेक जिले में विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया गया। प्रदेश के पिछड़े जिलों जैसे डिंडोरी छतरपुर टिकमगढ आदि में भी प्रदेश के अन्य जिलों व् राजधानी के समान धूमधाम से विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया गया। प्रांतीय फार्मासिस्ट असोसिएशन के तत्वाधान में विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर आठ दिवसीय "दवाओं के दुष्प्रभाव रोकने " सम्बंधित जन जागरण कार्यक्रम सघन रूप से चलाया जा रहा है इस कार्यक्रम के तहत हर वर्ष की भांति असोसिएशन के सक्रिय सदस्य सघन जनसँख्या वाले रहवासी क्षेत्र] स्कूल] कॉलेज आदि में जाकर जनता को जागरूक करके स्वयं चिकित्सा को रोकने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

ज्ञात हो कि एंटीबायोटिक के बढ़ते दुष्परिणाम व् कीटाणुओं की इनके प्रति बढ़ते रेसिस्टेंट आज पूरी दुनिया के लिए चुनोती है। दर्द की दवाओं से किडनी खराब होने के लगातार नए मामले प्रकाश में आ रहे हैं। पेरासिटामोल की अधिक मात्रा लिवर को डेमेज कर रही है। ऐसे अनगिनत दुष्प्रभाव आज स्वयम चिकित्सा व् मनमाने तरीके से दवा खाने के कारण सामने आ रहे है जिससे पुरे विश्व के स्वास्थ्य संगठन चिंतित है।

प्रांतीय फार्मासिस्ट असोसिएशन ने आज शहर के प्रमुख स्थलों व् चौराहों पर लोगो को इसके बारे में जागरूक कर सेल्फ मेडिकेशन न करने की शपथ दिलाई।

प्रांतीय फार्मासिस्ट असोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष अम्बर चौहान ने बताया कि कल से प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में असोसिएशन के लोग जा के छात्रों को इस मुहीम की जानकारी देकर छात्रों को इस मुहीम से जोड़ेंगे। इस कार्यक्रम का समापन ठेंगड़ी भवन में ०३ अकटूबर को फार्मासिस्ट स्वाभिमान सम्मेलन के रूप में होगा।

Back to Top