आईसेक्ट-एनएसडीसी के रोजगार मेले में उमड़ा युवाओं का हुजूम

स्टूडेंट-यूथ

भोपाल: 30 सितम्बर/ किसी का चेहरा खुशी से दमक रहा था तो कोई लाइन में खड़ा अपनी बारी का इंतजार कर रहा था। लगभग 25 कंपनियां, 1 हजार युवा। जी हां ये नजारा था होशंगाबाद रोड स्थित स्कोप कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग का। मौका था आईसेक्ट-एनएसडीसी द्वारा आयोजित रोजगार मेले का। रोजगार मेले में शामिल होने के इच्छुक युवा 1 अक्टूबर को भी अपना पंजीयन करवा सकते हैं।

भारत में क©शल विकास के क्षेत्र में अग्रणी स्तर पर कार्य कर रही संस्था आईसेक्ट ने भारत सरकार के नेशनल स्किल डेवलपमेंट कार्पोरेशन (एन.एस.डी.सी.) के साथ मिलकर शुक्रवार को भोपाल में रोजगार मेले का आयोजन किया, जो कि सभी प्रतिभागियों के लिए पूरी तरह निःशुल्क था। सुबह 9 बजे से प्रांरभ हुए इस रोजगार मेले में सुबह से ही युवाओं का रूझान दिखाई दिया। रोजगार मेले में शामिल होने आए लगभग 1 हजार युवाओं के रजिस्ट्रेशन के बाद देश की प्रतिष्ठित 25 कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा साक्षात्कार लिए गए। रोजगार मेले में शामिल होने आए युवा पूरे समय इस मेले को लेकर खासे उत्साहित नजर आए।
इस रोजगार मेले का उद्देश्य बेरोजगार तथा कुशल युवाओं को राष्ट्रीय व स्थानीय नियोक्ताओं के माध्यम से रोजगार प्रदान करना है। आईसेक्ट-एन.एस.डी.सी. रोजगार मेला ग्रामीण एवं अर्धशहरी क्षेत्र¨ं के प्रशिक्षित युवाओं को स्थानीय स्तर पर नियुक्ति के अवसर प्रदान करेगा। साथ ही इन रोजगार मेलों में 25 से अधिक राष्ट्रीय व स्थानीय स्तर की कंपनियां आ रही है। इसमें मुख्य रूप से रिलायंस एचआर, एजिस लिमिटेड, डिश टीवी, वर्धमान यार्न, बीबीबी मैन पावर, ट्राइफिड रिसर्च, यूरेका फोब्र्स, शिवशक्ति, एचसीएल टैलेंट केयर, मार्र्केट मेग्निफाई, मैग्नम बीपीओ, साई फोर्ड, राजपाल होंडा प्रमुख है। आवेदक की शैक्षणिक योग्यताओं और अनुभव के आधार पर यह कंपनियां 5 हजार से 20 हजार रूपए तक मासिक वेतन चयनित उम्मीदवारों को देंगी।

आईसेक्ट के निदेशक श्री सिद्धार्थ चतुर्वेदी के अनुसार, इस तरह के रोजगार मेले ग्रामीण व अर्धशहरी क्षेत्रों में बेरोजगारों व प्रशिक्षित युवाओं को एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराते हैं जहां से उनके रोजगार के अवसर बढ़ते हैं। ग्रामीण युवाओं के कौशल विकास के लिए पूरे देश में काम हो रहा है। परंतु इन प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करना भी लक्ष्य होना चाहिए। इसी उद्देश्य से आईसेक्ट ने यह पहल की है और आईसेक्ट-एनएसडीसी रोजगार मेला इस प्रयास का प्रारंभिक चरण है।

Back to Top