सबको शिक्षा सबको सुरक्षा अभियान का समापन

राज्य, स्टूडेंट-यूथ, Student Youth

भोपाल : 4 अक्टूबर/ भारत ज्ञान विज्ञान समिति (BGVS) द्वारा लोगों को बाल सुरक्षा, बच्चों के अधिकार व शिक्षा के अधिकार पर लामबंद करने के लिए जो राज्य स्तरीय पदयात्रा 17 सितंबर से चला था, आज उसका समापन समारोह भोपाल के गांधी भवन में हुआ। सबको शिक्षा-सबको सुरक्षा के लिए जो राज्य स्तरीय पदयात्रा चली थी वह पदयात्रा मध्य प्रदेश के लगभग 20 जिलों तक तथा लगभग एक लाख लोगों के बीच पहुची।

समापन समारोह में बतौर अतिथि राघवेन्द्र शर्मा (अध्यक्ष, SCPCR), अंशु वैश्य (पूर्व शिक्षा सचिव, भारत सरकार), मैमूना मौल्लाह (महिला नेत्री), काशीनाथ चटर्जी (महासचिव, भारत ज्ञान विज्ञान समिति), आशा मिश्र (राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, BGVS) और श्यामलाल (रीटा० पुलिस अधिकारी) उपस्थित थे।

कार्यक्रम में पदयात्रा के दौरान प्रत्येक ग्राम में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और संपूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु पहचाने गए प्रमुख मुद्दों और पदयात्रा के अनुभवों को शाला प्रबंधन समिति, जनप्रतिनिधि, बच्चे, और ग्रामीणजन ने साझा किया। साथ ही पदयात्रा में शामिल लोगों द्वारा शिक्षा व सामाजिक सुरक्षा के सन्दर्भ में चिन्हित किये गए मुद्दों ओर ज्ञापन तैयार कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सौंपा गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अंशु वैश्य ने शिक्षा अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन और निगरानी में शाला प्रबंधन समिति की महत्वपूर्ण भूमिका और शिक्षा में गुणवत्तापूर्ण हेतु शिक्षकों की क्षमतावृद्धि पर प्रकाश डाला। वहीँ मुख्य अतिथि राघवेन्द्र शर्मा ने बाल अधिकारों के संरक्षण और संवर्धन लिए आयोग की प्रतिबद्धता को सुनिश्चित करने हेतु प्राप्त ज्ञापन पर अबिलंभ कार्यवाही का भरोसा दिलाया। वही मैमूना मौल्लाह ने लड़कियों की सुरक्षा और शिक्षा पर जोर दिया।
ज्ञान विज्ञान संगठन के महासचिव काशीनाथ चटर्जी ने बच्चों के सर्वांगीण विकास और बेहतर कल के लिए इस संघर्ष को और तेजी के साथ जारी रखने की बात कही।

कार्यक्रम के अंत में आशा मिश्र ने बच्चों की शिक्षा और सुरक्षा में सम्बंधित मुद्दों पर ज्ञापन का वाचन किया और एकमत से पारित किया। साथ ही प्रत्येक माह में
इन पर की गयी कार्यवाही की जानकारी और मांग पर कार्यवाही नहीं होने पर अदालत तक जाने की बात कही।

« Older Article मार्शल आर्ट जूनियर ओलम्पिक में खेलेगा छत्तीसगढ़ का 5 वर्षीय श्रेयान

Next Article » एटलेटिको मेड्रिड ने बढ़ाया गाबी का करार

Back to Top