शिवराज ने सॉफ्टवेयर को हिंदी में भी बनाने की मांग की

राज्य

भोपाल, 22 सितंबर (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान ने गुरुवार को नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिह से उनके कार्यालय में मुलाकात कर किसानों के लिए हिंदी भाषा में भी ई-सॉफ्टवेयर बनाने की मांग की। जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी आधिकारिक बयान में बताया गया है कि चौहान ने अक्टूबर माह में राज्य में प्रस्तावित किसान सम्मेलन के बारे में कृषि मंत्री को बताया तथा उन्हें मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया।

चौहान ने कृषि मंत्री को बताया कि राज्य में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में लगभग 4,400 करोड़ रुपये की राशि के 20 लाख रुपये से अधिक किसानों के बीमा के दावे निपटाए जा चुके हैं। इसमें 50 प्रतिशत राशि राज्य सरकार द्वारा किसानों के खाते में जमा करवाई जा चुकी है। शेष 50 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार द्वारा भुगतान की जानी है।

चौहान ने कृषि मंत्री के दौरान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के आकलन के लिए जिले की बजाय क्षेत्र विशेष को आधार मानकर फसल के नुकसान का आकलन करने का आग्रह किया। उन्होंने किसानों के लिए हिंदी भाषा में भी ई-सॉफ्टवेयर बनाने की मांग की। अभी कृषि संबंधी जानकारी के लिए अंग्रेजी में ई-सॉफ्टवेयर चलाया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कृषि मंत्री को सुझाव दिया कि कृषि आधारित पोर्टल स्मार्ट-फोन पर खोला जा सके ऐसी व्यवस्था की जाए, ताकि किसान स्मार्ट-फोन पर जब और जहां चाहे कृषि पोर्टल खोलकर जानकारी ले सके।

आधिकारिक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कृषि मंत्री को खाद के दाम कम करने पर धन्यवाद दिया। मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिह ने कहा कि मध्यप्रदेश ने देश की कृषि को नई दिशा दी है। कृषि क्षेत्र में नए कीíतमान और नए प्रयोग किए गए हैं। अन्य राज्यों को इसका अनुसरण करना चाहिए।

Back to Top