फ्रांस के नीस में आतंकवादी हमला, 80 की मौत

अंतर्राष्ट्रीय

पेरिस, 15 जुलाई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। फ्रांस के नीस में बासटील डे के जश्न के दौरान गुरुवार रात को एक शख्स विस्फोटकों से लदे ट्रक को भीड़ में ले जा घुसा। इस घटना में 80 लोगों की मौत हो गई। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने इस ट्रक हमले को आतंकवादी हमला करार दिया है।

नीस के महापौर क्रिस्टिन एस्ट्रोसी ने सीएनएन संबद्ध 'बीएफएम-टीवी' को बताया कि बासटील डे के दौरान आतिशबाजी देखने जुटे लोगों की भारी भीड़ के बीच ट्रक चालक विस्फोटकों से भरा ट्रक भीड़ में लेकर घुस गया और दो किलोमीटर तक लोगों को कुचलता चला गया।

सीएनएन ने फ्रांस के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता पिएयरे हेनरी के हवाले से बताया कि पुलिस ने ट्रक चालक को मार गिराया है। पुलिस को ट्रक से बंदूकें, विस्फोटक और ग्रेनेड मिले हैं।

पुलिस सूत्रों से प्राप्त रिपोर्टों के मुताबिक, ट्रक चालक ट्यूनीशिया मूल का 31 वर्षीय शख्स बताया जा रहा है। ट्रक से फ्रांस-ट्यूनीशिया मूल के पहचान पत्र बरामद हुए हैं।

रिपोर्टों के मुताबिक, ट्रक चालक ने भीड़ में ट्रक घुसाने से पहले पुलिस पर गोलियां भी चलाई। घटनास्थल पर मौजूद लोगों द्वारा बनाई गई वीडियो में गोलियों की आवाजें भी सुनी जा सकती हैं।

इस घटना में 150 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता पिएयरे हेनरी ने बताया कि गृह मंत्री बर्नार्ड कुछ ही घंटों में नीस पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि इस घटना में किसी को बंधक नहीं बनाया गया है।

इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जारी बयान में कहा, "हम इस दुख की घड़ी में अपने पुराने साथी फ्रांस के साथ खड़े हैं।"

Back to Top