कानपुर टेस्ट : न्यूजीलैंड के भोजनकाल तक 5 विकेट पर 238 रन

खेल

कानपुर, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में जारी तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को पांच विकेट के नुकसान पर 238 रन बना लिए हैं। दिन का पहला सत्र भारतीय स्पिन गेंदबाजों के नाम रहा, जिसमें उन्होंने कीवी टीम के चार बल्लेबाजों को आउट किया।

मेहमान टीम की ओर से मिशेल सेंटनर (28) और बी.जे. वॉटलिंग तीन रनों के साथ मैदान पर डटे हुए हैं। दूसरे दिन (शुक्रवार) के अपने स्कोर एक विकेट पर 152 रन से आगे तीसरे दिन खेलने उतरी कीवी टीम अपने खाते में सात रन ही जोड़ पाई थी कि भारतीय स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने उसे दिन का पहला बड़ा झटका दिया।

अश्विन ने सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम (58) को पगबाधा आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। तीसरे दिन अपने व्यक्तिगत स्कोर में दो रनों का इजाफा करने वाले लाथम ने अपनी पारी में 151 गेंदों में पांच चौके लगाए।

लाथम के आउट होने के बाद कीवी टीम के खाते में एक रन ही जुड़ा था कि रवींद्र जड़ेजा ने रॉस टेलर को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा और भारतीय टीम को तीसरी सफलता दिलाई। टेलर अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (75) मैदान पर डटे रहकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन अश्विन ने 170 के कुल योग पर विलियमसन की गिल्लियां बिखेर कीवी टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

विलियमसन के पास अश्विन की शानदार ऑफ स्पिन का कोई जवाब नहीं था। उन्होंने अपनी पारी में 137 गेंदें खेलते हुए सात चौके लगाए।

नियमित अंतराल पर तीन विकेट छटक कर भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने मेहमान टीम को दबाव में डाल दिया था। ल्यूक रौंची (38) और सेंटनर ने पांचवें विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी कर कीवी टीम को संभाला।

दोनों ने टीम का स्कोर 219 तक पहुंचा दिया था, तभी जडेजा एक बार फिर भारतीय टीम को सफलता दिलाने में कामयाब रहे। उन्होंने रौंची को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद सेंटनर ने वॉटलिंग के साथ पारी को आगे बढ़ाया और भोजनकाल तक टीम का स्कोर 238 तक पहुंचा दिया। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 19 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

भारत की तरफ से अश्विन और जड़ेजा ने दो-दो विकेट लिए, जबकि उमेश यादव को एक सफलता हासिल हुई।

इससे पहले दूसरे दिन में तीसरे सत्र का खेल बारिश के कारण रद्द हो गया था। कीवी टीम ने चायकाल तक एक विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए थे, जिसके बाद बारिश ने दस्तक दी और हालात खेल में लायक न होता देख अंपायरों ने खेल स्थगित करने का फैसला लिया।

Back to Top