नरसिंहपुर में मना फार्मेसी प्रेक्टिस डे

राज्य, स्वास्थ्य

नरसिंहपुर: 15 जुलाई/ शुक्रवार को जिला स्तर पर फार्मेसी प्रैक्टिस डे मनाया गया । जिसमे फार्मासिस्टो द्वारा स्कूल में जाकर फार्मेसी प्रैक्टिस के बारे में विद्यार्थियो को जागरूक कर मेडिसिन के उपयोग ,साइड इफेक्ट ,ड्रग रसिस्टेन्स के बारे में जानकारी दी गई।

यहाँ यह गौरतलब है कि भारत शासन द्वारा 2015 में डॉक्टर एवम् वकील के बाद फार्मासिस्ट को भी प्रैक्टिस करने का अधिकार दिया गया है।
जिस तरह विदेशो में डॉ बीमारी को मात्र डाइग्नोस करता है और फार्मासिस्ट कौन सी दवाई देनी हे ? कितनी मात्रा में देनी हे ? उस दवाई का कैसे उपयोग करना हे ? तथा प्रभाव दुष्प्रभाव की संपूर्ण जानकारी फार्मासिस्ट ही देता है।

किन्तु हमारे देश में यह प्रचलन नही हें जिसके कारण भारत सरकार ने अपने राजपत्र में यह तथ्य शामिल कर फार्मासिस्ट को फार्मेसी प्रैक्टिस का अधिकार दिया गया।

इसी उपलक्ष्य में नरसिंहपुर जिले के फार्मासिस्टो रामबाबू तिवारी, लखन चढार, नीलेश बर्मा, नीलम विश्वकर्मा, अनार सिंह गुणवान, गगन महते, सतेन्द्र कुशवाहा, मनोज चोधरी आदि ने स्कूल एवंम कॉलेजो में जाकर छात्रो एवं समाज को जागरूक करने हेतु दवाइयो के उपयोग दुष्प्रभाव एवंम फार्मासिस्ट की महत्ता के बारे में बताया गया।

साथ ही हायर अन्टीबॉयोटिक एवंम हायर डोज़ से शरीर में होने वाले नुकसान एवं प्रतिरोध के बारे में जानकारी दी। और बताया की दवा सम्बंधित सही एवम् उचित जानकारी के लिए सिर्फ फार्मासिस्ट से ही सलाह ले।

Back to Top