आईसेक्ट विश्वविद्यालय और स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान के मध्य एम.ओ.यू.

स्टूडेंट-यूथ

भोपाल: 29 जुलाई/ मध्य भारत का अग्रणी कौशल विकास पर आधारित आईसेक्ट विश्वविद्यालय व बैंगलोर स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान के मध्य पॉच वर्ष के लिये एम.ओ.यू. किया गया। इसका उद्देश्य योग को रोजगार कौशल के रूप में प्रोत्साहित करना है।

विश्वविद्यालय सेक्टर स्किल कॉउसलिंग के साथ संवाद कर रहे है ताकि कौशल विकास व उद्यमिता मंत्रालय के अंतर्गत योग एक औपचारिक रोजगार कौशल के रूप में जुड़ सकें।

आईसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. विजय सिंह के अनुसार इस सहभागिता में विश्वविद्यालय मिलकर योग के क्षेत्र में शिक्षा प्रशिक्षण व अनुसंधान की गुणवत्ता बढ़ाने का कार्य करेंगे। योग पर शोध के लिये आईसेक्ट विश्वविद्यालय व एस-व्यासा के संयुक्त कार्यक्रम प्रारंभ होंगे। दोनों शैक्षणिक संस्थान योग पर कौशल विकास के पाठ्यक्रमों को प्रारंभ कर रहे है। जहॉ एस-व्यासा पाठ्यक्रम की योजना व विकास का कार्य करेगा व आईसेक्ट विश्वविद्यालय इन पाठ्यक्रमों में एक महीने के सर्टिफिकेट से लेकर स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शामिल है।

आईसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विजयकांत वर्मा ने इस सहभागिता पर प्रसन्नता व्यक्त की। उनके अनुसार ‘‘हम योग को रोजगार कौशल के रूप में पूरे देश में जागरूकता फैलाने का काम कर रहे है। एस-व्यासा पूरे देश में सामाजिक प्रासंगिक विज्ञान के रूप में अपने विपुल प्रयासों के कारण जाना जाता है।‘‘

इन एम.ओ.यू. के अनुसार एस-व्यासा की फैकल्टी आईसेक्ट विश्वविद्यालय में कम्प्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स व टेलीकम्प्यूनिकेशन का प्रशिक्षण प्राप्त करेगी और आईसेक्ट विश्वविद्यालय की फैकल्टी एस-व्यासा में योग प्रशिक्षण लेंगे।

आईसेक्ट विश्वविद्यालय एस-व्यासा द्वारा तैयार किये गये कोर्स माडॅयूल का हिंदी भाषा में अनुवाद करेगा जिससे स्थानीय विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। आईसेक्ट विश्वविद्यालय भोपाल में एस-व्यासा के साथ डायबिटिज की रोकथाम के लिये केन्द्र स्थापित करने वाला है।

दोनों विश्वविद्यालय संयुक्त रूप में शोध, प्रकाशन, संगोष्ठियों का आयोजन करायेंगे तथा एक दूसरे के कैंपस में शोध केन्द्र के रूप में शोध कार्य करेंगे। आवश्यकतानुसार शिक्षा व शोध कार्यो के लिये सूचनाऐं व विद्यार्थियों, स्टाफ का आदान-प्रदान भी होगा।

एस-व्यासा के कुलपति डॉ. एच.आर. नागेन्द्र के अनुसार आईसेक्ट विश्वविद्यालय ने कौशल विकास व प्रशिक्षण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है और यह एम.ओ.यू. योग का कौशल विकास के कार्यक्रम के रूप में पूरे देश में एक नई दिशा देगा।

Back to Top