मप्र सरकार बारिश से नुकसान की रिपोर्ट केंद्र को भेजेगी

राज्य

भोपाल, 22 अगस्त (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश में हुई भारी बारिश से नुकसान का प्रारंभिक आकलन कर रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी जाएगी। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा, सतना व पन्ना में बारिश से हुए नुकसान का जायजा लेने के बाद कही। सोमवार को मुख्यमंत्री निवास में अफसरों के साथ बैठक में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करते हुए चौहान ने अतिवर्षा से रीवा, सतना, पन्ना के अपने हाल के दौरे की चर्चा करते हुए कहा कि मकानों और सार्वजनिक संपत्तियों को भी नुकसान हुआ है, इसलिए इन क्षेत्रों में आवास की सुविधा बहाल करने को प्राथमिकता दें।

मुख्यमंत्री ने उच्च अधिकारियों से कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन दल की तैनाती सुनिश्चित करें। साथ ही मोटर बोट और पीने के पानी की व्यवस्था भी तत्काल की जाए।

उन्होंने कहा कि अतिवर्षा को देखते हुए सभी जिलों के प्रशासन और राहत कार्य में जुटे अमले को पहले से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सेना से लगातार संपर्क बनाए रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर और जवानों को बुलाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बांधों से जल निकासी के पहले क्षेत्र के लोगों को पूर्व सूचना दें और उन्हें सावधान करें।

चौहान ने कहा कि वर्षा थमने पर बीमारी फैलने की संभावनाएं बनती हैं। इस स्थिति से निपटने के लिए पानी साफ करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर व क्लोरीन की गोलियां लोगों को उपलब्ध कराने की तत्काल तैयारी करें। जो बस्तियां नदी के किनारे बसी हैं, उनमें नावों का इंतजाम किया जाए। इसके अलावा नालों की भी तत्काल सफाई की जाए, ताकि पानी जमा न हो पाए।

उन्होंने रीवा, पन्ना और सतना जिलों में तकनीकी दलों को भेजने का निर्देश देते हुए कहा कि वरिष्ठ अधिकारी जिलेवार आपस में जिम्मेदारियां बांट लें और जिला कलेक्टरों से लगातार संपर्क बनाए रखें। संपत्ति और फसल के नुकसान का आकलन तत्काल शुरू कर दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एनडीआरएफ के दलों को भी तैनात करें, ताकि समय पर वे प्रभावित परिवारों की मदद कर सकें।

बैठक में मुख्य सचिव अंटोनी डिसा, पुलिस महानिदेशक, आर.के. शुक्ला सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Back to Top