कश्मीर में लगातार चौथे दिन भी कर्फ्यू जारी

राष्ट्रीय

श्रीनगर, 12 जुलाई (आईएएनएस)| कश्मीर घाटी के अधिकतर हिस्सों में मंगलवार को लगातार चौथे दिन भी कर्फ्यू जारी है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, शोपियां, कुलगाम, पुलवामा जिलों और उत्तरी कश्मीर के बारामूला, सोपोर, कुपवाड़ा और बांदीपोरा में कर्फ्यू जारी है।"

उन्होंने बताया, "श्रीनगर और बडगाम के दो मध्यवर्ती जिलों में भी कर्फ्यू जारी है।"

गुस्साई भीड़ और सुरक्षाबलों के बीच सोमवार को हिंसा जारी रही। उग्र भीड़ ने पुलिस चौकियों में आग लगा दी।

गौरतलब है कि सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिद्दीन कमांडर बुरहान वानी (22) और उसके दो सहयोगियों को मार गिराए जाने के बाद शनिवार से ही घाटी में हिंसा है।

इन हिंसाओं में 30 लोगों की मौत हो गई, जिमसें 29 प्रदर्शनकारी और एक पुलिसकर्मी शामिल है।

अधिकारी ने पुष्टि करते हुए कहा, "इनमें अनंतनाग में 14 लोगों की मौत हो गई। कुलगाम में आठ, शोपियां में चार, पुलवामा में तीन और श्रीनगर में एक की मौत हुई है।"

श्रीनगर के नौहट्टा क्षेत्र में सोमवार शाम को पत्थर फेंक रही भीड़ में से एक ग्रेनेड हमले में अर्धसैनिक केंद्रीय रिजर्व बल (सीआरपीएफ) के 12 जवान घायल हो गए।

खुफिया एजेंसियां इस कदम को एक खतरनाक कदम बता रही हैं।

वरिष्ठ खुफिया अधिकारी के मुताबिक, "आतंकवादी पत्थरबाज भीड़ का इस्तेमाल अपने बचाव के लिए कर रहे हैं। यह बहुत ही गंभीर कदम है। इससे नागरिक प्रदर्शनकारियों और आतंकवादियों के बीच का अतंर कम होगा।"

दक्षिण कश्मीर के चार पुलिस थानों में शनिवार और रविवार को उग्र प्रदर्शन के दौरान भीड़ ने एके-47 राइफलों, आईएनएसएएस राइफलों, एक हल्की मशीन गन और दर्जनभर कारतूस और गोला बारूद सहित 40 हथियार लूट लिए।

अब तक इन झड़पों में 1,000 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

अलगाववादियों ने घाटी में बुधवार तक के लिए बंद बढ़ा दिया है।

घाटी में सभी कारोबार और दैनिक गतिविधियां पूरी तरह से बाधित हैं।

दक्षिण कश्मीर के शोपियां, अनंतनाग, कुलगाम और पुलवामा जिलों में मोबाइल इंटरनेट और सेलफोन सुविधा बाधित हैं।

हालांकि, दो दिन के बाद अमरनाथ यात्रा सोमवार को बहाल कर दी गई।

Back to Top