बनारस घराने के प्रख्यात तबला वादक लच्छू महाराज का निधन

राष्ट्रीय

वाराणसी, 28 जुलाई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के बनारस घराने के प्रख्यात तबला वादक लक्ष्मी नारायण सिंह उर्फ लच्छू महाराज का बुधवार देर रात निधन हो गया। सीने में तेज दर्द की शिकायत पर उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। वह 73 वर्ष के थे। लच्छू महाराज के भतीजे प्रशांत सिंह ने बताया कि बुधवार देर शाम सीने में दर्द की सूचना पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां देर रात उनका निधन हो गया।

लच्छू महाराज सात भाइयों में दूसरे नंबर थे। उनके परिवार में पत्नी टीना और एक बेटी है। इस समय दोनों स्विट्जरलैंड में हैं। उन्हें लच्छू महाराज के निधन की सूचना दे दी गई है।

लच्छू महाराज की पत्नी और बेटी के आने पर शुक्रवार सुबह आठ बजे मणिकर्णिका घाट पर उनके पार्थिव शरीर की अंत्येष्टि की जाएगी।

लच्छू महाराज अपने मस्तमौला और खाटी बनारसी अंदाज के लिए जाने जाते थे। वह अपनी चाहत पर ही तबला बजाते थे, कभी उन्होंने किसी की मांग पर तबला नहीं बजाया।

उन्होंने देश-दुनिया के बड़े आयोजनों में तबला वादन किया। तबले की थाप पर सबको झूमने के लिए मजबूर कर देते थे।

भाई राजेंद्र सिंह ने बताया कि लच्छू महाराज को केंद्र सरकार की ओर से पद्मश्री देने के लिए नामित किया गया था। उन्हें अवार्ड लेने का निमंत्रण पत्र भी भेजा गया, लेकिन अचानक उन्होंने मना कर दिया। वह कहते थे कि किसी कलाकार को अवार्ड की जरूरत नहीं होती।

Back to Top