ब्रिक्स अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे को आकार दे : मोदी

राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय

हांगझू, 4 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि ब्रिक्स देश अंतर्राष्ट्रीय परिचर्चा में एक प्रभावी आवाज हैं और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय एजेंडा तैयार करने में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करना चाहिए। ब्रिक्स देशों के नेताओं की एक बैठक के दौरान मोदी ने कहा, "ब्रिक्स के तौर पर हम अंतर्राष्ट्रीय परिचर्चा में एक प्रभावी आवाज हैं। इसलिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे को आकार देना हम सबकी जिम्मेदारी है।"

उन्होंने कहा कि यह ब्रिक्स देशों- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की समान जिम्मेदारी है कि वह इस प्रकार से अंतर्राष्ट्रीय एजेंडा तैयार करे कि विकासशील देशों को अपने उद्देश्य हासिल करने में मदद मिले।

मोदी ने ब्रिक्स देशों के नेताओं को अक्टूबर में भारत के राज्य गोवा में होने वाले ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया।

इससे पहले मोदी ने रविवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी।

ब्रिक्स में दुनिया की पांच उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं, जहां दुनिया की 43 प्रतिशत आबादी बसती है। दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में इसका योगदान 37 प्रतिशत तथा दुनिया के व्यापार में इसकी भागीदारी 17 प्रतिशत है।

भारत ने गोवा में होने वाले शिखर सम्मेलन के लिए बिम्सटेक (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्नीकल एंड इकोनोमिक को-ऑपरेशन) देशों को भी आमंत्रित किया है।

इसमें भारत के अतिरिक्त बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल शामिल हैं।

Back to Top