बाढ़ प्रभावितों के लिए सेना व हेलीकॉप्टर की मदद लें : शिवराज

राज्य

भोपाल, 19 अगस्त (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश के रीवा संभाग में पिछले दिनों से जारी भारी बारिश से बने बाढ़ जैसे हालात की समीक्षा करते हुए शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रभावितों को सुरक्षित निकालने के लिए जरूरत पड़ने पर सेना और हेलीकॉप्टर की मदद ली जाए। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि स्थिति पर लगातार नजर रखें। बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था करें। लोगों को सुरक्षित निकालने की सभी व्यवस्थाएं की जाएं। प्रभावित क्षेत्रों में बचाव दल लगातार काम करें तथा उन्हें जरूरत के अनुसार मोटर बोट भेजी जाएं। कंट्रोल रूम चौबीस घंटे काम करे। राहत शिविरों में भोजन तथा अन्य व्यस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।

बैठक में बताया गया कि रीवा संभाग में पिछले एक सप्ताह से भारी वर्षा हो रही है। बचाव दलों द्वारा 3,200 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। बाढ़ के पानी से भरे करीब पचास गांवों को खाली करवाया गया है। आपदा प्रबंधन तथा होमगार्ड के पच्चीस दल बचाव और राहत कार्यो में लगे हुए हैं। इन दलों के पास मोटर बोट तथा आवश्यक बचाव उपकरण हैं। बाण सागर बांध के सभी गेट खोल दिए गए हैं।

पिछले दिनों रीवा संभाग में हुई वर्षा में छह लोगों की मौत हुई है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में 35 राहत शिविर लगाए गए हैं। शिविर में 20 हजार लोगों ठहराया गया है।

बैठक में उद्योग मंत्री राजेंद्र शुक्ल, मुख्य सचिव अंटोनी डिसा, पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Back to Top