चीन में पूर्व राष्ट्रपति के शीर्ष सहयोगी को आजीवन कारावास

अंतर्राष्ट्रीय

बीजिंग, 4 जुलाई (आईएएनएस)| चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ के पूर्व सहयोगी को सोमवार को भ्रष्टाचार के एक मामले में यहां की एक अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक तिनजियांग की एक अदालत ने लिंग जिहुआ को कुल 1.16 करोड़ डॉलर की रिश्वत लेने, अवैध रूप से देश के रहस्य प्राप्त करने तथा सत्ता के दुरुपयोग के जुर्म में आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

लिंग को दोषी पाया गया और उनकी अपील के खिलाफ फैसला दिया गया। उनके राजनीतिक अधिकार छीन लिए गए हैं तथा उनकी संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है।

लिंग 2014 में जांच के दायरे में आने से पहले चीन की पीपुल्स पोलिटिकल कंसलटेटिव कांफ्रेंस (सीपीपीसीसी) की 12वीं राष्ट्रीय समिति के उपाध्यक्ष थे और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चायना (सीपीसी) की केंद्रीय समिति के युनाइटेड फ्रंट वर्क डिपार्टमेंट के प्रमुख थे।

लिंग ने सजा सुनाए जाने के बाद कहा, "मैं सभी आरोपों को स्वीकार करता हूं और सुनाई गई सजा के लिए प्रस्तुत हूं।"

उन्होंने कहा, "सोमवार की कानूनी कार्रवाई मेरे मस्तिष्क में हमेशा के लिए अंकित हो गई है।"

लिंग उन कई शीर्ष अधिकारियों में शामिल हैं जिन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में जेल भेजा गया है। इनमें पूर्व सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री झोऊ योंगकांग भी शामिल हैं। राष्ट्रपति शी जिनपिंग के कार्यकाल की शुरुआत से ही भ्रष्टाचार पर की जा रही कार्रवाई के बाद सजा सुनाई जा रही है।

Back to Top