आईसेक्ट विश्वविद्यालय में आजादी-70 याद करो कुर्बानी पखवाड़े के विजेता हुए पुरस्कृत

स्टूडेंट-यूथ

भोपाल: 10 सितम्बर/ आज की नौजवान पीढ़ी को यह बताना आवश्यक है कि जो आजादी हमें आज से 70 साल पहले मिली उसके पीछे अनगिनत शहीदों का योगदान है। इसलिये हमारे प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी जी ने आजादी-70 याद करो कुर्बानी की परिकल्पना की। देश में ऐसे कई स्थान हैं जहां हमें यह पता नहीं कि अदृश्य क्रांतिकारियांे ने अपना बलिदान दिया ताकि हमारी आने वाले पीढ़ी खुलकर सांस ले सके, देश के लिये जीने लगे। बतौर मुख्य अतिथि यह बात श्री वी डी शर्मा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहरु युवा केन्द्र संगठन, भारत सरकार ने आईसेक्ट विश्वविद्यालय के सभागार में आजादी-70 याद करो कुर्बानी पखवाड़े के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए कहीं।

अपने संबोधन में श्री शर्मा ने ‘तुम युवा हो’ की पंक्तियों को सुनाते हुए विश्वविद्यालय के युवाओं को संदेश दिया कि आज देश के नौजवानों को अपने करियर की चिंता होती है तो आप अपने करियर को भारत में ही खोजें जैसा कि हमारे पूर्व राष्ट्रपति स्व. श्री ए पी जे अब्दुल कलाम ने किया। आप योग्य बनोगे तो दुनिया आपको पूछेगी। आज आप सम्मानित होने के बाद रुकना मत, आप आज संकल्प कर लो और देश का गौरव बनो। इस अवसर पर डॉ. अखिलेश पांडे, अध्यक्ष, मध्य प्रदेश निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग बतौर विशिष्ट अतिथि ने अपने संबोधन में कहा कि मध्य प्रदेश में निजी विश्वविद्यालयों में आईसेक्ट विश्वविद्यालय लगातार प्रगति कर रहा है और देश के विकास के लिये प्रशिक्षित युवक तैयार कर रहा है। आज हम सिर्फ एक दिन शहीदों को याद न करके अपितु उन्हें प्रतिदिन स्मरण कर उनकी कुर्बानी को हमेशा याद करें। इस अवसर पर अरुण सरावली, जोनल डायरेक्टर, नेहरु युवा केन्द्र संगठन भी बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

इस अवसर पर आजादी-70 याद करो कुर्बानी की एक रिपोर्ट और विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की साहित्यिक पत्रिका ‘लेखनी’ का लोकार्पण किया गया।
आईसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. ए के ग्वाल ने अपने संबोधन में कहा कि अपने रणबांकुरों को याद करते हुए एक रचना की तरह इस पखवाड़े को मनाया गया।

इसी क्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. विजय सिंह ने आजादी-70 याद करो कुर्बानी पखवाड़े को 9 अगस्त से 23 अगस्त तक आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही उन्होंने कहा कि हम इस प्रकार के कार्यक्रम करते रहते हैं जिससे युवाओं में राष्ट्रभक्ति की भावना के साथ-साथ वे कला, शिक्षा में भी पारंगत बनें।

इस अवसर पर देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। जिसमें देशभक्ति गीत और समूह नृत्य ने दर्शकों को स्वतंत्रता सेनानियों की याद में भाव-विभोर कर दिया।

आईसेक्ट विश्वविद्यालय में आयोजित आजादी 70-याद करो कुर्बानी पखवाड़े के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताआंे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र (बालक वर्ग में) शिशिर सराठे, बीई (सीएस) सातवां सेमेस्टर, आशीष मालवीय, बीई डिप्लोमा (सिविल) तृतीय सेमेस्टर, अंबिम्ब दुबे, बीई (मैकेनिकल) सातवां सेमेस्टर और छात्राओं (बालिका वर्ग) में शिल्पा जाधव, बीएससी (पीसीएम) पांचवां सेमेस्टर, पंखुड़ी सिंघल, बीकाम पांचवां सेमेस्टर, पूजा सिंह, बीएससी (बायो) प्रथम सेमेस्टर को ट्राफी व सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया गया। साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे कि ग्रीटिंग कार्ड मेकिंग कंपिटीशन , सिंगिंग कंपिटीशन, कोलाज मेकिंग कंपिटीशन, फैंसी ड्रेस कंपिटीशन, पोएट्री कंपिटीशन, स्लोगन कंपिटीशन, टी शर्ट पेंटिंग कंपिटीशन, रंगोली कंपिटीशन, सोलो डांस कंपिटीशन, म्यूजिकल ईव कंपिटीशन में विजेताओं को भी ट्राफी व सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम के अंत में श्री वी डी शर्मा जी को शॉल, श्रीफल व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

Back to Top