अमित दासगुप्ता न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के भारत प्रमुख नियुक्त

राष्ट्रीय

मुंबई, 4 जुलाई (आईएएनएस)| युनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया (यूएनएसडब्ल्यू) ने पूर्व भारतीय राजनयिक, लेखक और शिक्षक अमित दासगुप्ता को भारत का निदेशक नियुक्त किया है। यहां जारी एक बयान के अनुसार, उनका कार्यालय नई दिल्ली में होगा, और वह भारतीय शिक्षण संस्थानों के साथ यूएनएसडब्ल्यू की भागीदारी मजबूत करेंगे, शिक्षा के आदान-प्रदान और शोध को बढ़ावा देंगे।

अपने राजनयिक कॅरियर के दौरान दासगुप्ता ने विदेशों में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाई हैं, जिसमें सिडनी में भारत के महावाणिज्य दूत (2009-12), फिलीपींस राजदूत, तथा जर्मनी, बेल्जियम, मि और नेपाल में विभिन्न पदों पर रहे हैं। उन्होंने विदेश मंत्रालय में वित्त निदेशक के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं तथा मंत्रालय के लोक राजनय विभाग के प्रथम प्रमुख थे।

यूएनएसडब्ल्यू की अंतर्राष्ट्रीय उपाध्यक्ष फियोना डोचेरथी ने कहा, "यूएनएसडब्ल्यू को इस बात की प्रसन्नता है कि अमित की क्षमता का कोई व्यक्ति भारत को लेकर हमारी महत्वाकांक्षी एजेंडे और रणनीति को आगे बढ़ाएगा।"

दासगुप्ता ने कहा कि वह समाज और लोगों के जीवन में बेहतरी लाने में शिक्षा की शक्ति में दृढ़ता से विश्वास करते हैं।

दासगुप्ता ने कहा, "मैं खुश हूं कि मुझे यूएनएसडब्ल्यू जैसे विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय के साथ काम करने का अवसर मिला है। शिक्षा भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को मजबूत बनाने में एक रणनीतिक योगदान कर सकता है।"

Back to Top