JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
वू डी के खिलाफ चीन ओपन का आगाज करेंगे नडाल
नए गैस मूल्य से उत्खनन हतोत्साहित होगा : एसएंडपी
मोदी, मर्केल मुलाकात से द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे
विश्व कप क्वालीफायर के लिए ब्राजीलियाई टीम में एल्व्स की वापसी
देश को नेत्र अस्पतालों की जरूरत : राजनाथ
डब्ल्यूआईसीबी के पूर्व सीईओ केमाको का निधन
सुपरमार्केट में बस घुसी, 2 मरे
उप्र : अखिलेश का अखलाक के परिवार को न्याय का भरोसा
रजनीकांत का उत्साह अद्भुत है : सचिन
ओरेगन कॉलेज में गोलियां बरसाने वाले ने की थी आत्महत्या

LIVE News

वू डी के खिलाफ चीन ओपन का आगाज करेंगे नडाल

नए गैस मूल्य से उत्खनन हतोत्साहित होगा : एसएंडपी

मोदी, मर्केल मुलाकात से द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे

विश्व कप क्वालीफायर के लिए ब्राजीलियाई टीम में एल्व्स की वापसी

देश को नेत्र अस्पतालों की जरूरत : राजनाथ

उप्र : सांप काटने से किन्नर की मौत

सोनभद्र, 1 अक्टूबर (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के ओबरा थाना क्षेत्र के सेक्टर-10 में रह रहे शांति किन्नर को जहरीले नाग ने काट लिया। ग्रामीण उसे देसी उपचार के लिए ले गए, जब हालत नाजुक होने लगी तो एक निजी चिकित्सक के यहां उपचार कराया गया, लेकिन किसी दवा का असर नहीं हुआ और उसकी मौत हो गई।

लगभग एक दशक पूर्व सेक्टर-10 स्थित तत्कालिन पुलिस लाइन के जवानों से एक नाबालिग लड़की की इज्जत बचाने के लिए मोर्चा लेने के चलते शांति किन्नर चर्चा में आई थी। शांति ने नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव भी लड़ा था।

सांप काटने से उसकी मौत की जानकारी लोगों ने स्नेक कैचर कहे जाने वाले रिक्की चंद्रा को दी। रिक्की ने किन्नर को काटने वाले नाग को पकड़ कर डिब्बे में बंद कर लिया।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • अखलाक की हत्या को सांप्रदायिरक रंग न दें : राजनाथ
    नई दिल्ली, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिह ने रविवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के दादरी में मोहम्मद अखलाक नामक व्यक्ति की हुई हत्या को सांप्रदायिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए। अखलाक की पीट-पीट कर इसलिए हत्या कर दी गई, क्योंकि अफवाह थी कि उसने गोहत्या की थी।

    राजनाथ ने संवाददाताओं से कहा, "यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी, लेकिन इसे सांप्रदायिक रंग दिया जाना उचित नहीं है।"

    उल्लेखनीय है कि ग्रेटर नोएडा के दादरी कस्बे के बिसरा गांव में सोमवार रात 50 साल के मोहम्मद अखलाक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। यह घटना सिर्फ इस अफवाह के कारण घटी कि अखलाक ने गोमांस खाया था।

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को अखलाक के परिवार से लखनऊ में मुलाकात की और दोषियों को सजा दिलाने का संकल्प लिया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • नए गैस मूल्य से उत्खनन हतोत्साहित होगा : एसएंडपी
    नई दिल्ली, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)। नया घरेलू गैस मूल्य तेल उत्खनन और उत्पादन कंपनियों को नया निवेश करने से हतोत्साहित करेगा। यह बात रविवार को अमेरिकी रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पुअर्स ने कही।

    नया मूल्य 3.82 डॉलर प्रति यूनिट एक अक्टूबर से छह महीने के लिए लागू है।

    एसएंडपी ने एक बयान में कहा, "सरकार की निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाने और फार्मूला के आधार पर गैस मूल्य तय कर पारदर्शिता बढ़ाने की योजना अच्छे इरादे से की गई है।"

    बयान में कहा गया है, "गत एक साल से कीमत में गिरावट के कारण हालांकि उत्खनन परियोजना की व्यवहार्यता घटी है।"

    एजेंसी ने कहा कि भारत को उन देशों की तरह गैस मूल्य निर्धारित करना चाहिए, जहां गैस की कमी है, उनकी तरह नहीं, जहां गैस की प्रचुरता है।

    घरेलू गैस मूल्य गत एक तिमाही में अमेरिका के हेनरी हब, ब्रिटेन के नेशनल बैलेंसिंग पॉइंट और कनाडा के अल्बर्टा और रूस की कीमतों के भारित औसत के आधार पर तय किया जाता है।

    एसएंडपी ने कहा कि भारतीय मूल्य इस क्षेत्र के अन्य देशों के मूल्यों से कम है, इससे उत्खनन में पूंजी निवेश हतोत्साहित होगा।

    एजेंसी ने कहा, "निजी क्षेत्र की तेल एवं गैस कंपनियों द्वारा देश में निवेश काफी कम रहा है और संशोधित मूल्य के कारण पूंजीगत खर्च की उनकी योजना में अनिश्चितता बनी रहेगी।"

    तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम के वित्त निदेशक ए.के. श्रीनिवासन ने यहां आईएएनएस से कहा कि मूल्य घटाए जाने से ओएनजीसी जैसी कंपनियां प्रभावित होंगी, जिनका लाभ 1,059 करोड़ रुपये घट जाएगा।

    नया मूल्य 4.66 डॉलर प्रति यूनिट के ग्रॉस कैलोरिफिक मूल्य आधारित पुराने मूल्य से 18 फीसदी कम है।

    नेट कैलोरिफिक मूल्य के आधार पर नया मूल्य एक अक्टूबर से 31 मार्च, 2016 तक 4.24 डॉलर प्रति यूनिट होगा, जो अभी 5.18 डॉलर है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मोदी, मर्केल मुलाकात से द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे
    नई दिल्ली, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोमवार को होने वाली मुलाकात से दोनों देशों के संबंधों में ताजगी आएगी। इस मुलाकात में आपसी व्यापार और सुरक्षा के मुद्दे पर वार्ता हो सकती है।

    मर्केल रविवार रात यहां पहुंचेंगी और मंगलवार तक रहेंगी। उनके साथ आने वाले प्रतिनिधिमंडल में छह मंत्री और कई कारोबारी शामिल होंगे। वे बेंगलुरू भी जाएंगी।

    मर्केल दोनों देशों के बीच तीसरे अंतर सरकारी वार्ता के सिलसिले में आ रही हैं।

    इससे पहले अप्रैल 2015 में प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला हनोवर मेसे के दौरान दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी। इस मेले में भारत साझेदार देश था।

    जर्मनी के राजदूत मार्टिन ने दो दिन पहले कहा था कि जर्मनी भ्रष्टाचार, निवेश के प्रारूप, कराधान की सुरक्षा, बौद्धिक संपदा अधिकार और व्यापार की सुविधा की वैधानिक व्यवस्था जैसे मुद्दे पर बात करेगा।

    दोनों नेता भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर भी वार्ता कर सकते हैं।

    सोमवार को मर्केल का राष्ट्रपति भवन में राजकीय स्वागत होगा। इसके बाद वह राजघाट जाएंगी। फिर दोनों नेताओं की आधिकारिक मुलाकात होगी और दोनों प्रतिनिधिमंडलों के बीच अंतर-सरकारी वार्ता होगी।

    मर्केल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मिलेंगी।

    विदेशमंत्री सुषमा स्वराज अपने समकक्ष फ्रैंक वाल्टर स्टेनमीयर से तथा मर्केल से भी मिलेंगी।

    मोदी और मर्केल के बीच रक्षा, सुरक्षा, शिक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा, उच्च प्रौद्योगिकी विनिर्माण, कौशल विकास, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, रेलवे, जल और अवजल प्रबंधन, शहरी विकास तथा कृषि में सहयोग जैसे कई मुद्दों पर बात होगी।

    दोनों नेता छह अक्टूबर को बेंगलुरू में नैसकॉम द्वारा इंडस्ट्री 4.0 पर आयोजित एक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। दोनों नेता जर्मनी की कंपनी बोश के नवाचार और कौशल परिसर की भी यात्रा करेंगे।

    भारत और जर्मनी 2001 से रणनीतिक साझेदार हैं। यूरोपीय संघ में जर्मनी भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। जर्मनी भारत में सातवां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • देश को नेत्र अस्पतालों की जरूरत : राजनाथ
    नई दिल्ली, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को नई दिल्ली में एक नेत्र अस्पताल का उद्घाटन करते हुए कहा कि ऐसे और अस्पतालों की जरूरत है।

    राजनाथ ने दिल्ली और आसपास के इलाकों के अग्रणी नेत्र अस्पताल शार्प साइट सेंटर के उद्घाटन अवसर पर कहा, "भारतीय नेत्र अस्पतालों को विश्वस्तरीय उपचार मुहैया कराने की कोशिश करनी चाहिए। अस्पतालों को इस दिशा में मिलकर काम करने की जरूरत है।"

    शार्प साइट सेंटर के निदेशक कमल बी. कपूर ने कहा कि पूर्वी दिल्ली के प्रीत विहार इलाके में स्थित यह अस्पताल पूरी तरह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर के शल्य चिकित्सा कौशल से युक्त है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सुपरमार्केट में बस घुसी, 2 मरे
    लंदन, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)। इंग्लैंड के कॉवेंट्री शहर के एक सुपरमार्केट में एक डबल डेकर बस के घुस जाने के कारण दो व्यक्तियों की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी है।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रपट के मुताबिक, दुर्घटना तब हुई जब बस घटनास्थल पर खड़ी कई कारों और एक बिजली के खंभे से टकराने के बाद सेंसबरी सुपरमार्केट में घुस गई।

    पुलिस ने बताया कि बस के ऊपरी हिस्से में यात्रा कर रहे आठ साल के एक बच्चे की चोट लगने के कारण मौके पर मौत हो गई, जबकि 70 वर्षीय एक महिला राहगीर की भी मौके पर ही मृत्यु हो गई।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : अखिलेश का अखलाक के परिवार को न्याय का भरोसा
    लखनऊ, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को मोहम्मद अखलाक के परिवार से मुलाकात की और उन्हें सरकार की ओर से न्याय का भरोसा दिलाया।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार दोषियों को सजा दिलाने का हर संभव प्रयास करेगी।

    उल्लेखनीय है कि ग्रेटर नोएडा के दादरी कस्बे के बिसरा गांव में सोमवार रात 50 साल के मोहम्मद अखलाक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। यह घटना सिर्फ इस अफवाह के कारण घटी कि अखलाक ने गोहत्या की थी।

    अखिलेश ने पीड़ित परिवार को सरकार की ओर से हर तरह की मदद का वादा भी किया।

    मुख्यमंत्री ने मीडिया को बताया कि वह पीड़ित परिवार के दुख में भागीदार हैं और वह दोषियों को सजा दिलाने का हर संभव प्रयास करेंगे।

    उन्होंने कहा, "परिवार से जो छीन लिया गया है, हम उसे तो वापस नहीं दे सकते, लेकिन मैं उन्हें आश्वासन देता हूं कि इस दुख की घड़ी में और भविष्य में भी सरकार उनके साथ खड़ी रहेगी।"

    अखिलेश ने कहा कि सरकार पीड़ित परिवार को एक घर भी देगी।

    यह पूछे जाने पर कि क्या पीड़ित परिवार के किसी सदस्य को नौकरी भी दी जाएगी, मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि कोई अनुरोध आता है तो इसपर विचार किया जाएगा।

    अखलाक द्वारा गोमांस खाने की अफवाह के संदर्भ में मुख्यमंत्री ने कहा, "पता नहीं किसने यह जहर घोला है?"

    इससे पहले सरकार ने अखलाक के परिवार को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी। जिसे शनिवार को बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी गई।

    मुख्यमंत्री अखिलेश और अखलाक के परिवार के बीच हुई मुलाकात के दौरान उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आजम खान भी उपस्थित थे।

    अखलाक के बड़े भाई, अफजल ने मीडिया से कहा कि उनके परिवार को न्याय चाहिए।

    पीड़ित परिवार समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव से भी मुलाकात कर सकता है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

गांधी जन्म जयंती की सार्थकता है स्वच्छ भारत अभियान

सिद्धार्थ शंकर गौतम आज सुबह जबतक समाचार पत्र आपके हाथों में पहुंचेगा, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्म जयंती का जश्न देश भर में शुरू हो चुका होगा। बीते वर्ष 3...

आधी दुनिया

'भारतीय विज्ञान की दुनिया में महिलाओं का प्रवेश नहीं आसां'

सहाना घोष थामसन रायटर्स रिसर्च एक्सलेंस-इंडिया साइटेशन पुरस्कार सूची में जगह बनाने वाली पहली महिला वैज्ञानिक वंदना भल्ला का कहना है कि भारतीय विज्ञान की पुरुष प्रधान दुनिया में महिला...