BREAKING NEWS
राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी और शरद ने पर्चे दाखिल किए
अफगानिस्तान में जांच चौकी पर हमला, 11 पुलिसकर्मियों की जान गई
पोप फ्रांसिस युवा यूट्यूबर्स से मिले, माराडोना पर लगाया ठहाका
आस्ट्रेलिया में मगरमच्छ के हमले में महिला की मौत की आशंका
अमेरिका के शिकागो में मेमोरियल दिवस सप्ताहांत में 40 को लगी गोली
यूएन शांति अभियानों में सुधार की जरूरत : हेर्वे लदसौस
सीरिया में आस्ट्रेलिया के नागरिक की हत्या
चीन, बांग्लादेश ने सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई
लापता जापानी पत्रकार की तस्वीर इंटरनेट पर
बांग्लादेश : खालिदा जिया के खिलाफ 2 और मामलों में चार्जशीट

LIVE News

राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी और शरद ने पर्चे दाखिल किए

अफगानिस्तान में जांच चौकी पर हमला, 11 पुलिसकर्मियों की जान गई

पोप फ्रांसिस युवा यूट्यूबर्स से मिले, माराडोना पर लगाया ठहाका

आस्ट्रेलिया में मगरमच्छ के हमले में महिला की मौत की आशंका

अमेरिका के शिकागो में मेमोरियल दिवस सप्ताहांत में 40 को लगी गोली

महिलाएं भी ट्विटर पर करती हैं अश्लील टिप्पणियां

न्यूयॉर्क, 28 मई (आईएएनएस)। अगर आपको लगता है कि विभिन्न सोशल मीडिया वेबसाइटों पर महिलाओं को अश्लील टिप्पणियां केवल पुरुष ही करते हैं, तो आपको गलतफहमी है। नए शोध के मुताबिक, माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर जिन महिलाओं को अश्लील टिप्पणियों का सामना करना पड़ता है, उनमें से आधी टिप्पणियां महिलाओं द्वारा की गई होती हैं।

तीन सप्ताह तक ब्रिटेन में ट्विटर उपयोगकर्ताओं का विश्लेषण करने के बाद ब्रिटिश थिंकटैंक 'डेमोस' ने पाया कि ट्विटर पर अश्लील टिप्पणियों के जिम्मेदार पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी हैं।

एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके की एक रपट के मुताबिक, शोध दल ने ट्विटर पर 'स्लट' तथा 'व्होअर' जैसे शब्दों को अश्लीलता की श्रेणी में रखकर उपयोगकर्ताओं के अकाउंट को खंगाला।

शोधकर्ताओं को ट्वीट में ऐसे दो लाख से अधिक शब्द मिले, जिसे 80 हजार लोगों को भेजा गया था।

वेबसाइट के मुताबिक, शोधकर्ता एलेक्स क्रासोदोम्स्की-जोन्स ने कहा, "निष्कर्ष इस बात को दर्शाता है कि अपने अकाउंट पर इस तरह के शब्दों को देखकर महिलाओं को कितनी पीड़ा पहुंचती होगी।"

क्रासोदोम्स्की ने कहा, "ऐसे अश्लील शब्द केवल ट्विटर तक ही सीमित नहीं हैं। अन्य सोशल मीडिया वेबसाइटों पर भी इसका धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जाता है।"

निष्कर्ष में यह बात सामने आई कि ट्विटर के 6,500 उपयोगकर्ताओं को इस तरह के 10 हजार शब्दों को झेलना पड़ा।

--आईएएनएस

Related items

  • मुहांसों को ऐसे रखें दूर


    नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। चेहरे पर मुहांसे केवल महिलाओं या किशोरियों को ही नहीं, बल्कि अपनी सुंदर छवि को बनाए रखने वाले पुरुषों को भी चिंतित करते हैं।

    विशेषज्ञ का कहना है कि अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें और चेहरे से हटाने के लिए मुहांसों को न छुएं।

    हिमालया ड्रग कंपनी की 'स्किन केयर' विशेषज्ञ चंद्रिका महिंद्रा ने चेहरे की देखभाल से संबंधित कुछ सुझाव साझा किए हैं, जो इस प्रकार हैं :-

    * अपने चेहरे को तरोजाता रखने के लिए इसे दिन में तीन बार धोएं, जिससे धूल के गंदे कण बाहर निकल जाएंगे। हालांकि, ध्यान रहे इसे बार-बार न करें। अपने चेहरे को साफ करने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें। प्राकृतिक सामग्री से बने उत्पाद मुहांसों की समस्या को दूर करने में कारगार साबित होते हैं।

    * आपकी त्वचा को मुहांसों से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है शरीर में पानी की कमी न होने देना। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

    * चेहरे पर उभर आए मुहांसों को हटाने के लिए इन्हें छूने की कोशिश न करें। इससे इनके दाग पड़ने का भी डर होता है।

    * पुरुष अगर रोजाना शेव करते हैं, तो अच्छे गुणवत्ता का इलेक्ट्रिक शेवर या रेजर का इस्तेमाल करें। शेविंग क्रीम लगाने से पहले हल्के हाथों से साबुन का इस्तेमाल कर अपनी दाढ़ी को मुलायम कर दें।

    --आईएएनएस

  • सुषमा ने बहुभाषी पीएमइंडिया वेबसाइट का शुभारंभ किया
    नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पीएमइंडिया डॉट जीओवी डॉट इन अब बहुभाषी हो गई है। अंग्रेजी और हिंदी के साथ ही अब यह वेबसाइट छह क्षेत्रीय भाषाओं -बंगाली, गुजराती, मलयालम, मराठी, तमिल और तेलुगू- में भी उपलब्ध होगी।

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को इस वेबसाइट का विधिवत शुभारंभ किया।

    सुषमा ने इस अवसर पर कहा, "यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उन सतत प्रयासों का एक हिस्सा है, जिसके जरिए वह लोगों से जुड़ना चाहते हैं और उनकी अपनी भाषा में संवाद कायम करना चाहते हैं।"

    उन्होंने आशा जताई कि इस पहल से लोगों के कल्याण और विकास से संबंधित मुद्दों पर देश के सभी भागों के लोगों और प्रधानमंत्री के साथ संपर्क बढ़ाने में मदद मिलेगी।

    सुषमा ने कहा कि इस वेबसाइट का अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में संस्करण चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध होगा।

    --आईएएनएस
  • एक्सपेंडेबल हैबिटेट कक्ष अंतरिक्ष केंद्र पर सफलतापूर्वक तैनात
    वाशिंगटन, 29 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। गहन अंतरिक्ष अन्वेषणों के लिए निर्मित प्रथम एक्सपेंडेबल हैबिटेट को तैनात करने की प्रथम कोशिश विफल होने के बाद नासा ने शनिवार को दूसरे प्रयास में सफलता हासिल कर ली है। नासा ने अंतरिक्ष केंद्र के साथ पहला प्रायोगिक इनफ्लेटेबल कक्ष जोड़ दिया है।

    नासा के अंतरिक्ष यात्री जेफ विलियम्स ने शनिवार को बिगेलो एक्सपेंडेबल एक्टिविटी मॉड्यूल (बीईएएम) में हवा भरना शुरू कर दिया, लेकिन उन्होंने अंतरिक्ष यान में केवल कुछ समय तक ही हवा भरी थी। हवा भरने का समय 22 सेकंड के बीच रहा।

    अपने प्रारंभिक परीक्षण के तहत गुरुवार को आंतरिक दबाव के साथ मॉड्यूल की लंबाई और व्यास न बढ़ पाने के कारण पहला प्रयास असफल हो गया था। इसके बाद नासा ने यह अभियान स्थगित कर दिया और इंजीनियरों ने माड्यूल से हवा निकाल दी थी।

    नासा की इस उपलब्धि पर लास वेगास की अंतरिक्ष कंपनी ने कहा, "इस प्रक्रिया में एक संभावित कदम का स्वागत है।"

    उड़ान नियंत्रकों ने पुष्टि कर दी है कि यह मॉड्यूल लंबाई और चौड़ाई दोनों में ही खुल रहा है। बिगेलो को पिछले माह विस्तारित हैबिटेट प्रौद्योगिकी के परीक्षण के लिए कक्षा में मौजूद प्रयोगशाला में स्थापित किया गया था।

    इस एक्सपेंडेबल हैबिटेट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह किसी रॉकेट पर कम जगह ले और अंतरिक्ष में इसका विस्तार कर दिए जाने के बाद यह अंतरिक्ष में रहने और काम करने के लिए अधिक जगह मुहैया कराए।

    इस नए एक्सपेंडेबल हैबिटेट के पहले परीक्षण में अनुसंधानकर्ता एक्सपेंडेबल स्पेस हैबिटेड की व्यवहार्यता जांचने के साथ ही सौर ऊर्जा, अंतरिक्ष मलबा और अंतरिक्ष के तापमान की चरम सीमाओं पर मॉड्यूल के सुरक्षित रहने की क्षमता की जांच करेंगे।

    --आईएएनएस
  • चीन में विशेषज्ञों ने बेहतर डाटा सुरक्षा की जरूरत बताई
    गुइयांग, 29 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। दुनियाभर में पैदा होने वाले कुल डिजिटल डाटा में करीब 13 फीसदी योगदान करने वाले चीन में डाटा विशेषज्ञ डाटा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बहुत कुछ और करने की जरूरत पर बल दे रहे हैं।

    चीन के दक्षिण-पश्चिम प्रांत गुइझो की राजधानी गुइयांग में आयोजित किए गए 'चीन बिग डाटा इंडस्ट्री समिट और चीन ई-कॉमर्स इनोवेशन एंड डेवलपमेंट समिट' में बिग डाटा एक ज्वलंत मुद्दा था। बिग डाटा विशाल मात्रा में डिजिटल आंकड़ों को कहते हैं, जिसका विश्लेषण कर रुझानों को समझा जा सकता है। सम्मेलन में विशेषज्ञों न डाटा सुरक्षा पर विशेष बल दिया।

    चीन की प्रमुख इंटरनेट सुरक्षा सेवा प्रदाता कंपनी कीहू 360 के अध्यक्ष की शियांडोंग ने कहा, "बिग डाटा एक दोधारी तलवार है। यह एक विशाल कारोबारी अवसर हो सकता है, लेकिन यह जोखिम में भी वृद्धि करता है।"

    उन्होंने कहा, "आप स्मार्टफोन से दूर से अपने वाशिंग मशीन और ओवन का संचालन कर सकते हैं। किसी अन्य को हालांकि यदि क्लाउड पर आपकी सूचना में सेंध लगाने में सफलता मिल जाए, तो वे भी आपके वाशिंग मशीन और ओवन को अपने मनोनुकूल तरीके से चला सकता है।"

    चीन में हाल के वर्षो में डाटा का विस्फोटक गति से विस्तार हुआ है। वर्ष 2015 में इसका सूचना बाजार 18,000 अरब युआन (करीब 2,760 अरब डॉलर) का हो गया और कुल ई-कॉमर्स ट्रांजेक्शन 20,000 अरब युआन का हुआ।

    नेशनल डेवलपमेंट एंड रिफॉर्म कमीशन के उप प्रमुख लिन नियानशियू ने कहा कि चीन का बिग डाटा उद्योग अगले पांच साल तक हर साल 50 फीसदी की गति से विकास करेगा। वर्ष 2020 तक चीन के डाटा उत्पादन का वैश्विक कुल में करीब 20 फीसदी योगदान हो जाएगा।

    बाजार के जानकारों ने चेतावनी दे कि अभी डाटा के संग्रहण, भंडारण्, प्रबंधन और उपयोग पर समुचित नियमन और पर्यवेक्षण का अभाव है।

    चाइनीज एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के शिक्षाविद वू हेकुआन ने कहा कि चीन में 16 फीसदी से अधिक वेबसाइट हमले का शिकार बन सकते हैं। उन्होंने कहा, "बिग डाटा हैकरों के निशाने पर है।"

    --आईएएनएस
  • चीन पहला क्वांटम संचार उपग्रह जुलाई में लांच करेगा
    बीजिंग, 29 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन जुलाई में अपना पहला प्रायोगिक क्वांटम संचार उपग्रह लांच करेगा। चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेस (सीएएस) ने शुक्रवार को इसकी सूचना दी।

    यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ऑफ चाइना के प्रोफेसर पैन जियावेई ने कहा कि यह उपग्रह के माध्यम से दुनियाभर में पहला क्वांटम संचार होगा।

    सीएएस परियोजना में उपग्रह का प्रक्षेपण और क्वांटम संचार के लिए चार जमीनी केंद्रों तथा एक अंतरिक्ष क्वांटम टेलीपोर्टेशन स्टेशन का निर्माण शामिल है। इसके पूरा होने के बाद उपग्रह दो जमीन केंद्रों के साथ क्वांटम ऑप्टिकल लिंक स्थापित करने में सक्षम हो जाएगा।

    इस क्वांटम संचार उपग्रह के विकास और निर्माण में चीनी वैज्ञानिकों को पांच साल लगे। सीएएस के अनुसार इस उपग्रह को जून में जियुक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र ले जाया जाएगा।

    --आईएएनएस
  • मप्र : गंगवार के समर्थन में आए कई नौकरशाह

    भोपाल, 29 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में सोशल मीडिया पर अपनी बेबाक राय जाहिर करने पर बड़वानी जिले के जिलाधिकारी पद से हटाए गए अजय सिंह गंगवार के समर्थन में प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से नौकरशाह सामने आने लगे हैं। कोई उनका (गंगवार) नाम लिए बगैर उनके साहस को सलाम कर रहा है तो कोई व्यक्तिगत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की पैरवी कर रहा है।

    राज्य सरकार से लेकर नौकरशाहों के बीच बड़वानी के पूर्व जिलाधिकारी गंगवार चर्चा के केंद्र में हैं। उन्होंने अपने फेसबुक पृष्ठ पर गांधी और नेहरू की खुलकर सराहना की थी और परोक्ष रूप से मौजूदा केंद्र व राज्य सरकार पर तंज कसे थे। उनके इस पोस्ट से हंगामा मचा और उनकी जिलाधिकारी के पद से छुट्टी हो गई।

    वाणिज्यकर विभाग के अतिरिक्त आयुक्त राजेश बहुगुणा ने अपने फेसबुक पृष्ठ पर परोक्ष रूप से गंगवार की सराहना की है। उन्होंने किसी का नाम लिए बिना लिखा है, "लोकतांत्रिक मूल्यों, मानवता की रक्षा करने और सच के साथ खड़े होने का साहस बहुत कम लोगों में होता है, ऐसे लोगों को मैं सलाम करता हूं।"

    भारतीय वन सेवा के अधिकारी आजाद सिंह डाबास के हवाले से मीडिया में जो बयान आए हैं, उनमें कहा गया है, "व्यक्तिगत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता होनी चाहिए, राज्य सरकार द्वारा गंगवार पर जो कार्रवाई की गई है, वह गलत है।" उन्होंने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में सेवा शर्त के आड़े आने पर उस पर बहस की पैरवी की है।

    इसी तरह एक अन्य आईएएस अफसर लक्ष्मीकांत द्विवेदी ने कहा है, "गंगवार ईमानदार अफसर हैं, वह राज्य सरकार की संपत्ति हैं। यदि सभी अफसर ऐसे ही हो जाएं, खासकर आईएएस अफसर तो राज्य की प्रगति दोगुनी हो जाएगी।"

    यहां बताना लाजिमी है कि जिन अफसरों ने गंगवार की पैरवी करते हुए अभिव्यक्ति की आजादी का समर्थन किया है, वे अपनी-अपनी खासियतों की वजह से चर्चाओं में रहे हैं। अब एक बार फिर गंगवार के साथ खड़े होकर सभी सुर्खियां बटोर रहे हैं।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं कराती हैं सकारात्मक, नकारात्मक घटनाओं का अनुभव

सैन फ्रांसिस्को, 29 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। क्या आपको पता है कि हमारा मस्तिष्क सकारात्मक और नकारात्मक घटनाओं का कैसे अनुभव करता है। दरअसल, हमारे मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं इसके लिए जिम्मेदार...