Kharinews

बंगाल : डीआरआई ने 56 टन विदेशी कालीमिर्च जब्त की

Jun
19 2019

कोलकाता, 19 जून (आईएएनएस)। राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने पश्चिम बंगाल में 56 टन विदेशी कालीमिर्च जब्त की है, जिसकी कीमत 3.92 करोड़ रुपये है।

एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि नेपाल के रास्ते तस्करी कर भारत में सामान भेजने वाले संगठित गिरोह पर शिकंजा कसने के सिलसिले में की गई कार्रवाई के दौरान 56 टन विदेशी कालीमिर्च जब्त की गई।

डीआरआई के अधिकारी ने बताया, "प्लाइवुड बताकर चोरी-छिपे सिंगापुर से आयातित उच्च मूल्य की कालीमिर्च से भरे दो कंटेनर जब्त किए गए। इंडोनेशिया में उत्पादित इस 56 टन कालीमिर्च की कीमत 3.92 करोड़ रुपये है।"

नेपाल-भारत व्यापार व पारगमन संधि के प्रावधानों के तहत नेपाल विभिन्न स्रोतों से अपना आयात भारत के बंदरगाहों से करता है, क्योंकि नेपाल चारों तरफ से भू-भाग से घिरा देश है।

इस संधि के तहत केंद्र सरकार ने कई बंदरगाहों को नेपाल के मालवाहक जहाजों के लिए चिन्हित किया है।

इन मालवाहक जहाजों के कंटेनर को भारतीय सीमा शुल्क विभाग द्वारा सील किया गया है, ताकि सुरक्षित नेपाल तक इसका परिवहन हो। बंदरगाह से लेकर नेपाल की सीमा तक के लिए पारगमन मार्ग बनाया गया है, ताकि भारतीय अर्थव्यवस्था को बगैर किसी खतरे के वस्तुएं नेपाल तक पहुंचाई जा सके।

अधिकारी के अनुसार, इस मामले में उच्च मूल्य की विदेशी कालीमिर्च कंटेनर में सिंगापुर से मंगाई गई थी, जबकि प्लाइवुड के कारगो को इंडोनेशियाई बताया गया था। उन्होंने बताया कि सारे दस्तावेज में माल को प्लाइवुड बताया गया था।

नियमानुसार, कंटेनर को भारतीय सीमा शुल्क अधिकारी नहीं खोल सकते हैं। पारगमन का निर्धारित मार्ग डनलप सेतु, बैरकपुर, कृष्णा नगर, मालदा, रायगंज, डलखोला, पुर्णिया, अररिया, फार्बिसगंज और जोगबनी होकर था।

मगर, डीआरआई के अधिकारियों ने पाया एक एक कंटेनर लेकर वाहन हावड़ा पहुंचा, जोकि निर्धारित मार्ग पर नहीं है।

एजेंसी ने बताया, "कंटेनर लेकर ट्रक एक गोदाम में पहुंचा जहां आयातित कालीमिर्च को कंटेनर से निकालकर उसमें भारतीय प्लाइवुड भरा गया। यह काम इस प्रकार किया गया कि भारतीय सीमा शुल्क विभाग की सील के साथ छेड़छाड़ न हो।"

उन्होंने बताया कि दूसरा कंटेनर भी वहां गोदाम में लाया जाता, लेकिन अधिकारियों ने पहले को रोक लिया इसलिए दूसरे कंटेनर से कालीमिर्च एक वाहन में निकालकर कंटेनर को खुला छोड़ दिया गया।

अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच जारी है।

Category
Share

Related Articles

Comments

 

भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस

Read Full Article
0

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive