Kharinews

मप्र में बिजली की समस्या से मुक्ति के लिए 'उपाय' एप

Jul
11 2019

भोपाल, 11 जुलाई (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश में बिजली उपभोक्ता बाधित बिजली आपूर्ति और बिल संबंधी समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए टोल फ्री नंबर और मोबाइल एप 'उपाय' पर शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने यहां गुरुवार को बताया कि 'उपाय' एप को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप को वर्तमान में भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के बिजली उपभोक्ता उपयोग कर सकेंगे।

उन्होंने आगे बताया कि एप में बिल में दर्ज आईवीआरएस या उपभोक्ता आईडी नंबर को सबमिट करने से उपभोक्ता के कनेक्शन के सभी विवरण स्वत: खुल जाएंगे। शिकायत के साथ उपभोक्ता को शहर, क्षेत्र, कॉलोनी एवं मकान नंबर की जानकारी भरनी होगी। इसके बाद अपनी समस्या या मांग के अनुरूप शिकायत की श्रेणी चुनना होगा। ऐसा करने पर समस्या या मांग दर्ज हो जाएगी एवं एसएमएस से शिकायत दर्ज होने की पुष्टि होगी।

उन्होंने बताया कि शिकायत दर्ज होने के बाद अगले कुछ ही समय में उपभोक्ता के पास बिजली कंपनी के कॉल सेंटर से कॉल आएगा। शिकायत वेरिफाई की जाएगी और उसे संबंधित बिजली जोन में फॉरवर्ड कर दिया जाएगा। इस एप के जरिए उपभोक्ता अपनी शिकायत की स्थिति भी जान सकेंगे। उपाय एप के जरिए उपभोक्ता बिजली संबंधी शिकायतें दर्ज करने के साथ ही ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान भी कर सकेंगे।

ऊर्जा मंत्री के अनुसार, बिजली कंपनी ने जहां मोबाइल एप बनाया है, वहीं समस्याओं के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर 1912 और 0755-2551222 भी जारी किए हैं। इन नंबरों पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती हैं।

Related Articles

Comments

 

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान 3 दिनी दौरे पर अमेरिका रवाना

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive