Kharinews

भारत में हॉलीवुड फ्रेंचाइजी पर बॉलीवुड का जोर

Jun
19 2019

सुगंधा रावल
नई दिल्ली, 19 जून (आईएएनएस)। बॉलीवुड के किंग खान जॉन फेवरियस की डिज्नी क्लासिक 'द लायन किंग' के हिंदी वर्जन में किंग मुफासा अपनी आवाज देंगे। इससे यह साफ दिख रहा है कि भारत में अपनी पहुंच बनाने के लिए किस तरह हॉलीवुड फ्रेंचाइजी बॉलीवुड का सहारा ले रही है।

शाहरुख अपने बेटे आर्यन के साथ डबिंग कर रहे हैं। आगामी फिल्म में सिबा के किरदार को आर्यन अपनी आवाज देंगे।

एसआरके ने कहा, "इस सफर का हिस्सा बन कर अच्छा लग रहा है, एक कालातीत फिल्म। इसके पहले हमने 15 साल पहले आखिरी बार फिल्म की थी, जो 'इनक्रेडिबल' थी। "

वैसे गौर करने वाली बात यह है कि हॉलीवुड फिल्में भारत में सफलता की कहानी लिख रही हैं। स्टूडियो ने अधिक से अधिक दर्शकों को आकर्षित करने के लिए विविध अध्याय जोड़ने शुरू कर दिए हैं।

'द लायन किंग' के हिंदी वर्जन में काम कर रहे स्क्रिप्टराइटर मयूर पूरी ने आईएएनएस को बताया, "आज कल, हर कलाकार और अभिनेता अपनी परियोजना के साथ आते हैं, और यह काफी महत्वपूर्ण है।"

अपने इस विचार को विस्तारपूर्वक समझाते हुए उन्होंने कहा, "हॉलीवुड फिल्मों के हिंदी और अन्य संस्करण उन लोगों के लिए थे, जो हॉलीवुड फिल्मों की दुनिया के आदी नहीं थे। अगर आपको नए दर्शक बनाने हैं और उन्हें कुछ ऐसा दिखाना है, जो उन्हें देखने की आदत नहीं है.. तो इसके लिए कंटेंट और स्थान को ऐसा बनाना होगा कि जब वे फिल्म देखने जाए तो उन्हें ऐसा लगे कि वे अपनी ही फिल्म देख रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "अब, जब किसी बड़ी परियोजना के लिए कास्टिंग की जाती है तो हमारा उद्देश्य होता है कि यह बेहतरीन कहानी ज्यादा से ज्यादा दर्शकों तक पहुंचे। बड़ा नाम और स्टार इसमें काफी मदद करते हैं।"

बॉलीवुड के रणवीर सिंह ने "डेडपूल 2" के हिंदी संस्करण में वयस्क सुपरहीरो रयान रेनॉल्ड के अवतार को अपनी आवाज दी थी। वहीं अभिनेता टाइगर श्रॉफ ने "स्पाइडर-मैन : होमकमिंग" के हिंदी संस्करण को अपनी आवाज दी थी।

बॉलीवुड के 'खिलाड़ी' अक्षय कुमार ने 'ट्रांसफॉर्मर्स : डार्क ऑफ द मून' में रोबोट सुपरहीरो ऑप्टिमस प्राइम को अपनी आवाज दी थी और अभिनेता वरुण धवन ने 'कैप्टन अमेरिका : सिविल वॉर' में क्रिस इवांस के लिए डब किया था। डिज्नी की ब्लॉकबस्टर हिट 'द जंगल बुक' में डबिंग कलाकारों के रूप में बॉलीवुड सितारों की एक टीम थी, जिसमें नाना पाटेकर, शेफाली शाह, प्रियंका चोपड़ा और इरफान खान शामिल थे।

फिलहाल बॉलीवुड सितारे हॉलीवुड की परियोजनाओं के साथ अपने काम का आनंद ले रहे हैं, जिसका शोर पूरे देश में है।

Related Articles

Comments

 

भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस

Read Full Article
0

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive