Kharinews

झारखंड चुनाव : प्रथम चरण में 52 प्रतिशत से ज्यादा मतदान

Dec
01 2019

रांची, 30 नवंबर (आईएएनएस)। झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में शनिवार को अपराह्न् 3 बजे तक 52 प्रतिशत से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया। यहां छह जिलों की 13 सीटों पर मतदान हुआ।

अधिकारियों ने कहा, झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 13 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ और अपराह्न् तीन बजे खत्म हो गया।

इस दौरान सबसे ज्यादा 64.16 प्रतिशत मतदान लोहरदगा विधानसभा सीट पर और सबसे कम 41.39 प्रतिशत मतदान बिशुनपुर सीट पर दर्ज किया गया।

पहले चरण में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भारी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच मतदान हुआ।

डाल्टनगंज विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच झड़प हुई, बाद में स्थिति हालांकि सामान्य हो गई।

पुलिस के मुताबिक, डाल्टनगंज विधानसभा क्षेत्र के चैनपुर प्रखंड के अंतर्गत कोशियारा मतदान केंद्र पर यह घटना हुई है। कांग्रेस प्रत्याशी के.एन. त्रिपाठी के मुताबिक, भाजपा समर्थकों ने उन्हें जबरन मतदान केंद्र पर जाने से रोका। इस दौरान कांग्रेस प्रत्याशी के वाहन पर पथराव किया गया।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, त्रिपाठी समर्थकों और भाजपा समर्थकों में गाली-गलौज भी हुई। इसके बाद मतदान केंद्र पर तैनात सुरक्षाबल और त्रिपाठी के अंगरक्षक ने बीच-बचाव कर उस मतदान केंद्र से त्रिपाठी को रवाना कर दिया।

प्रथम चरण में चतरा (एससी), गुमला (एसटी), बिशुनपुर (एसटी), लोहरदगा (एसटी), मनिका (एसटी), लातेहार (एससी), पांकी, डालटनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर (एससी), हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर सीटों के लिए मतदान हो रहा है।

पहले चरण में कुल 37,78,963 मतदाताओं में 19,79,991 पुरुष और 17,98,966 महिलाएं और पांच तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं।

इन सीटों पर कुल 189 उम्मीदवार हैं, जिनमें 15 महिलाएं हैं। भवनाथपुर विधानसभा सीट पर 28 उम्मीदवार हैं।

चुनाव आयोग के एक अधिकारी के अनुसार, पहले चरण के तहत 4,892 बूथ हैं, जिनमें 4,585 ग्रामीण क्षेत्रों और शेष 307 नगरीय क्षेत्र में स्थित हैं।

पहले चरण में 1,262 बूथों पर वेबकास्टिंग सुविधा दी गई है, वहीं सखी बूथों की संख्या 121 और आदर्श मतदान बूथों की संख्या 417 है।

मतदान बूथों को इस बार नक्सली और गैर-नक्सली क्षेत्रों में विभाजित कर दिया गया है। इस आधार पर 1,097 मतदान केंद्रों को अति-संवेदनशील और 461 केंद्रों को संवेदनशील माना गया है।

दुर्लभ और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान अधिकारियों को लाने-ले जाने के लिए हेलीकॉप्टर का उपयोग किया गया।

इस चरण में चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव और पूर्व मंत्री तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार भानु प्रताप शाही शामिल हैं।

पहले चरण में भाजपा 12 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी को समर्थन दे रही है। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) गठबंधन के तहत लड़ रहे हैं और इनमें झामुमो चार, कांग्रेस छह और राजद तीन सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

नौ सीटों पर भाजपा और झामुमो, कांग्रेस और राजद गठबंधन के बीच सीधी लड़ाई है।

तीन सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला है। इनमें लोहरदगा सीट पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और अब भाजपा विधायक सुखदेव भगत और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन उम्मीदवार नीरू भगत के बीच मुकाबला है।

हुसैनाबाद सीट पर मुकाबला चतुष्कोणीय है। यहां पूर्व मंत्री और राकांपा उम्मीदवार कमलेश ने मतदाताओं को आकर्षित किया है। वह मधु कोड़ा सरकार में मंत्री थे और घोटालों के विभिन्न मामलों में जेल गए थे।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान की अपील की है।

--आईएएनएस

Related Articles

Comments

 

विदेशी संकेतों से तेज हुआ बाजार, सेंसेक्स रहा 41000 के ऊपर (साप्ताहिक समीक्षा)

Read Full Article
0

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive