Kharinews

तीन भारतीय विश्वविद्यालय वैश्विक स्तर पर शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में शामिल

Jun
19 2019

नई दिल्ली, 19 जून (आईएएनएस)। भारत की तीन शीर्ष विश्वविद्यालयों आईआईटी बांबे, आईआईटी दिल्ली, आईआईएस बेंगलुरू ने 2020 क्वाक्यूरेली साइमंड्स (क्यूएस) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में स्थान प्राप्त किया है। लंदन में बुधवार को इसकी घोषणा की गई।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई ने लगातार दूसरी बार शीर्ष भारतीय विश्वविद्यालय के रूप में कब्जा जमाया है। इस वर्ष इसकी रैंकिंग पिछले वर्ष के 162वें स्थान के मुकाबले 152 हो गई है। भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएस) पिछले वर्ष भारत का दूसरा सबसे श्रेष्ठ विश्वविद्यालय था। इस वर्ष इसकी रैकिंग तीसरे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि आईआईटी दिल्ली ने भारतीय विश्वविद्यालयों में दूसरा स्थान हासिल किया है।

एक हजार विश्वविद्यालयों की विश्व रैंकिंग में शामिल 23 भारतीय विश्वविद्यालयों में ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटीकेवल एक नई प्रविष्टि है।

हाईअर एजुकेशन कंसल्टेंसी क्यूएस के मुताबिक, आईआईटी बांबे ने अपने रिसर्च प्रदर्शन के बदौलत 10 स्थानों की छलांग लगाई है।

कुल मिलाकर भारतीय विश्वविद्यालों में फैकल्टी/छात्र अनुपात और अंतर्राष्ट्रीय छात्र अनुपात के कारण 12 रैंकों की औसत गिरावट आई है।

क्यूएस रिसर्च निदेशक बेन सॉटर ने कहा, "हालांकि क्यूएस वर्ल्ड युनिवर्सिटी रैंकिंग का नया अंक दिखाता है कि कुछ क्षेत्रों में भारतीय शिक्षा प्रणाली ने प्रगति की है लेकिन अनुसंधान और शिक्षा दोनों क्षेत्रों में अधिक ठोस, सतत और रणनीतिक निवेश की आवश्यकता है।"

Related Articles

Comments

 

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान 3 दिनी दौरे पर अमेरिका रवाना

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive